West Bengal by-election
FILE- PHOTO

Loading

नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) ने राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए रविवार को 21 उम्मीदवारों की सातवीं और आखिरी सूची जारी कर दी। इसमें सबसे प्रमुख नाम कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) का है, जिन्हें एक बार फिर से कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक, धारीवाल को कोटा उत्तर और राजस्थान सरकार की मंत्री जाहिदा खान को कामा से टिकट दिया गया है। धारीवाल के टिकट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी।

पार्टी ने राज्य सरकार के अन्य मंत्री महेश जोशी का टिकट शनिवार को काट दिया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाने वाले धारीवाल और जोशी वो दो प्रमुख नेता है, जिन्हें 2022 में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से अलग एक समानांतर बैठक बुलाने का जिम्मेदार माना जाता है। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इसे अनुशासनहीनता बताया था।

कांग्रेस ने नागौर विधानसभा क्षेत्र से हरेंद्र मिर्धा को उम्मीदवार बनाया है। वह इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और मिर्धा परिवार की एक अन्य सदस्य ज्योति मिर्धा को चुनौती देंगे। ज्योति मिर्धा कुछ सप्ताह पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं। कांग्रेस ने 200 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए कुल 199 उम्मीदवार घोषित किए हैं। कांग्रेस में भरतपुर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ दी है। राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी। (एजेंसी)