congress

Loading

नई दिल्ली: आज यानी 15 अक्टूबर रविवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ,छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और तेलंगाना (Telangana) के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जानकारी दें कि मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पहले ही कह चुके थे कि श्राद्ध पक्ष के बाद पार्टी मध्य प्रदेश में पहली लिस्ट जारी कर देगी।

आज जारी हुई लिस्ट के अनुसार MP के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। तो वहीं बघेल पाटन सीट से और तेलंगाना कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी को कोडनगल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरेंगे   

जी हां , कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और अब साथ में तेलंगाना के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को क्रमश: 144, 30 और 55 उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी ने तीनों राज्यों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है।

वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी बीते शनिवार 14 अक्टूबर को कहा था कि आज यानी रविवार 15 अक्टूबर को पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी करेगी। बघेल ने ये भी कहा कि छत्तीसगढ़ में BJP चुनाव नहीं लड़ रही। यहां पूर्व CM रमन सिंह और उनकी टीम चुनाव लड़ रहे हैं।

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव 
इधर कांग्रेस की ओर से नवरात्रि के पहले दिन घोषित मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अपनी वर्तमान सीट छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे, जबकि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह को लहार से उम्मीदवार बनाया गया है। सूची के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने वर्तमान विधानसभा क्षेत्र पाटन और उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव अंबिकापुर से किस्मत आजमाएंगे। वहीं, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी को कोडनगल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

पता हो कि मध्य प्रदेश में आगामी 17 नवंबर तो वहीं छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में आगामी 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। पांच राज्यों में 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे। कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव में 75 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है। 

जानकारी दें कि, चुनाव आयोग ने सोमवार 9 अक्टूबर को मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। वहीं इन राज्यों में चुनावी प्रक्रिया कुल 27 दिन चलेगी। सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा।छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। फिर 25 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे। सभी 5 राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे। 

वर्तमान परिदृश्य में मध्यप्रदेश में अभी BJP सत्ता में है, तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बरकरार है। इधर तेलंगाना में केसीआर की पार्टी BRS की तो वहीं, मिजोरम में फिलहाल मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है।