China's arbitrary, visa will be granted only after taking Chinese vaccine for Corona Virus
Representative Image

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जिसको देखते हुए वैक्सीन (Vaccine) के जल्द आने की उम्मीद बढ़ गई है। इसी क्रम में बुधवार को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central drug standards control organization) (सीडीएससीओ) ने विषय विशेषज्ञ समिति (Subject matter committee) (एसईसी) की बैठक बुलाई गई थी. जिसमें समिति ने वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल (Emergency Use) की मंजूरी देने से इनकार कर दिया। इसी को लेकर अब एक जनवरी को बैठक होगी। 

ज्ञात हो कि देश में बढ़ते मामले को देखते हुए फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति मांगी थी।  

भारत सरकार ने बताया, “फाइजर की ओर से अधिक समय का अनुरोध किया गया था। सीरम इंस्टीट्यूट  और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत अतिरिक्त डेटा और जानकारी समिति को दी। जिसको एसईसी द्वारा विश्लेषण किया गया। इसी को लेकर एसईसी 1 जनवरी को फिर से बैठक बुलाई है। “

यूके में वैक्सीन को मिली अनुमति

यूनाइटेड किंगडम की बोरिस जॉनसन सरकार ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा मिलकर बनाई वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की इस्तेमाल करने का अनुमति दे दी है।  ब्रिटेन में मिली अनुमति पर सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने खुशी जताई है, और इसे बड़ी कामयाबी बताई है।