कोरोना हुआ और खतरनाक, 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलने की आशंका

Loading

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) का नई म्युटेशन (New Mutation) सामने आया है, जो बेहद खतरनाक है। इसी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने जनता को चेताया है। मंगलवार को  आयोजित प्रेस वार्ता में नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य वीके पॉल (V.K.Paul) ने कहा, “कोरोना के नए म्यूटेशन से वायरस के एक से दूसरे व्यक्ति में जाने की ट्रांसमिसिबिलिटी बढ़ गई है, ऐसा भी कहा जाता है कि ट्रांसमिसिबिलिटी 70% बढ़ गई है।”

163 दिनों बाद कोरोना के कम सक्रिय मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, “यह लगभग 5.5 महीनों के बाद है, हमारे पास देश में 3 लाख से कम सक्रिय कोरोना वायरस के मामले हैं। वर्तमान में, सक्रिय मामले समग्र मामलों के 3% से कम हैं।ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और ये हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स की वजह से हो पाया है।” उन्होंने कहा, “भारत में सितंबर महीने के मध्य से अब तक लगातार मामलों की संख्या में कमी आ रही है।”

कोरोना रिकवरी रेट हुआ 95 प्रतिशत 

भूषण ने कहा, “देश में रिकवरी रेट बढ़कर 95 प्रतिशत हो गया है. पिछले 24 घंटे में केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 57% नए मामले दर्ज़ हुए।” उन्होंने कहा, “यूपी, छत्तीसगढ़, दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 61% मौतें हैं।”

नए कोरोना म्यूटेशन से बीमारी गंभीर नहीं

पॉल ने कहा, “कोरोना वायरस को लेकर बहुत सारे देशों में परेशानी बढ़ रही है। यूरोप में मामलों में बढ़ोतरी हुई है और बहुत सारे देशों ने अपने यहां लॉकडाउन लगाया है। इस तरह से हम अपने आपको बहुत अच्छी स्थिति में पाते हैं।” उन्होंने कहा, “इस म्यूटेशन से बीमारी गंभीर नहीं हुई है और इसका मृत्यु दर पर असर नहीं हुआ है।”

चिंता नहीं सतर्कता जरुरी 

नीति आयोग सदस्य ने कहा, “चिंता का कोई कारण नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब हमें सतर्क रहने की जरूरत है। अभी सिर्फ यूनाइटेड किंगडम में देखा गया कोरोनावायरस का नया म्यूटेशन, भारत में अभी तक एक भी मामला नहीं आया है।”