Delhi Corona Updates : Delhi administration becomes strict regarding Corona protocol, fined Rs 1.5 crore in 2 days, 163 FIRs registered
File Photo

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रक्त संबंधी सर्वेक्षण (सीरोलॉजिकल सर्वे) शनिवार से यहां शुरू किए जाएंगे। इस सर्वे के जरिए दिल्ली में कोविड-19 का व्यापक विश्लेषण किया जाएगा तथा वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने में भी यह सहायक होगा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला के दिल्ली में कोरोना वायरस संबंधित विभिन्न निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई। ये सभी निर्णय 21 जून को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में की गई बैठक में लिए गए थे।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘ गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों के अनुसार दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे पर चर्चा की गई, जिसे एनसीडीसी और दिल्ली सरकार द्वारा मिलकर किया जाएगा।” प्रवक्ता ने ट्वीट में लिखा ‘‘ सर्वे 27 जून से शुरू किया जाएगा, इससे संबंधित सभी दलों का प्रशिक्षण कल पूरा हो गया।” गृह मंत्रालय ने पहले ही कहा था कि दिल्ली में 27 जून से 10 जूलाई के बीच करीब 20 हजार लोगों की यह जांच की जाएगी। सीरोलॉजी (एंटीबॉडी) जांच समुदायों के बीच निगरानी रखने के लिए होती है। इससे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के बारे में जानकारी मिल सकती है।