delhi-police
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ G20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर राजधानी नई दिल्ली अब पूरे जोशखरोश के साथ और सज धजकर तैयार है। वहीं यह सम्मेलन प्रगति मैदान यानी भारत मंडपम में होना है। जानकारी दें कि, इस समिट में जी20 देशों के प्रमुख शामिल होंगे। इसके मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था अब बेहद कड़ी कर दी गई है। 

जानकारी दें कि, आगामी 9 और 10 सितंबर को होने वाली इस समिट में G20 के मेंबर 18 देशों के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री, यूरोपियन यूनियन के डेलीगेट्स और 9 मेहमान के राष्ट्राध्यक्ष भी दिल्ली में रहेंगे। देखा जाए तो यह ये पहला मौका है, जब इतने तादाद में वर्ल्ड लीडर एक साथ भारत आ रहे हैं। इसी के चलते पूरी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इस समय राजधानी दिल्ली में दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवान, NSG, CRPF, CAPF और आर्मी के करीब 80 हजार जवान, बुलेट प्रूफ गाड़ियां, एंटी ड्रोन सिस्टम, एयर डिफेंस सिस्टम, फाइटर जेट राफेल, एयरफोर्स और सेना के हेलिकॉप्टर, हवा में 80 किमी तक मार करने वाली खतरनाक मिसाइल, चेहरा पहचानने वाले कैमरे, दिल्ली के आसपास के 4 एयरपोर्ट अलर्ट मोड पर।ये सब इंतजाम G20 समिट की सुरक्षा के लिए हीहैं। पुलिस के मुताबिक पहली बार दिल्ली में इतनी सिक्योरिटी बढाई गई है।

वहीं जनता की सुविधा के लिए दिल्ली पुलिस ने राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ ही रास्तों में चल रही गाड़ियों का भी औचक निरिक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट  में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।