DUSU Election Voting
DUSU Election Voting

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU)  में छात्र संघ के चुनाव का मतदान आज से शुरू हो गया है। चुनाव मतदान प्रक्रिया दो पाली में होगी। दिन की पाली के छात्रों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। वहीं शाम की पाली के छात्र दोपहर तीन बजे से मतदान कर सकेंगे। दिन की पाली के छात्र दोपहर एक बजे तक मतदान कर सकेंगे जबकि शाम की पाली के छात्रों के पास अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए शाम साढ़े सात बजे तक का समय होगा। मतों की गिनती शनिवार को होगी।

तीन साल बाद हो रहा छात्र संघ चुनाव
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव इससे पहले 2019 में हुए थे। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं कराए जा सके थे जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में संभावित व्यवधानों के कारण 2022 में इसका आयोजन नहीं हो सका। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) से संबद्ध भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPI-ML) ने सभी चार पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।

साल 2019 में ABVP इतनी सीट जीती थी
ABVP ने 2019 DUSU चुनाव में चार सीटों में से तीन पर जीत दर्ज की थी। करीब एक लाख छात्र चुनाव में मतदान करेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकतर कॉलेजों और संकायों के लिए DUSU एक मुख्य प्रतिनिधि निकाय है। हर कॉलेज का अपना छात्र संघ, चुनाव होता है।