Earthquake
कांसेप्ट पिक: भूकंप

Loading

उत्तरकाशी : पिछले कुछ महीनों से देशभर में भूकंप (Earthquake) के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। जहां गुजरात में बार-बार भूकंप के झटके देखने को मिल रहा है। तो वहीं अब शनिवार देर रात उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। वो भी एक के बाद एक चार बार हलके भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

कितनी थी तीव्रता 

जिसकी वजह से वहां पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया और वहां के लोग बेहद    दहशत में आ गए। लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बाहर भागने लगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार भूकंप के जो झटके उत्तरकाशी में महसूस किए गए वो रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई। लोग पूरी रात सड़कों पर गुजारने के लिए मजबूर हो गए। 

कब आया भूकंप

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी में रात 12 बजे से 1.00 बजे के बीच ये झटके महसूस किए गए। हालांकि, इस दौरान गनीमत तो यही रही की अभी तक किसी के हताहत होने की खबर प्राप्त नहीं हुई है और न ही अभी तक कहीं से भी कोई अप्रिय सूचना प्राप्त हुआ है। 

गौरतलब है कि उत्तरकाशी में भूकंप का यह पहला मामला सामने नहीं आया है।  बल्कि वहां पिछले एक महीने में 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हाल ही में इसके पहले बागेश्वर और पौड़ी में भी भूकंप आया था।