ED ने अरविंद केजरीवाल को भेजा पांचवां समन, 2 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

Loading

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली आबकारी नीति (Delhi Excise Policy Case) से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को एक बार फिर समन भेजा है। मुख्यमंत्री को भेजा गया यह पांचवा समन है।  जांच एजेंसी ने दिल्ली के सीएम को दो फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले भी केजरिवल को चार बार तलब क्या जा चुका है लेकिन वह ईडी के सामने पेश नहीं हुए। 

अब तक चार बार भेज जा चुका है समन 

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल इससे पहले जांच एजेंसी की ओर से चार बार भेजे गये समन पर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुये। एजेंसी ने इससे पहले 18 जनवरी, तीन जनवरी, तथा पिछले साल 21 दिसंबर और दो नवंबर को आप प्रमुख को समन भेजा था । जांच एजेंसी के इन नोटिस को दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ‘अवैध’ करार दिया था। ऐसा माना जाता है कि पूछताछ के लिए भेजा गया नया समन दो फरवरी के लिये है।

आबकारी नीति का मामला 

आरोप है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की आबकारी नीति में कुछ शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। हालांकि, आम आदमी पार्टी आरोपों का बार-बार इसका खंडन करती रही है। बाद में इस नीति को वापस ले लिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो से कराने की सिफारिश की थी। इसके बाद ईडी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था। (भाषा इनपुट के साथ)