साई रिसॉर्ट घोटाले में ED ने की बड़ी कार्रवाई, पूर्व सब-डिविजनल ऑफिसर जयराम देशपांडे को किया गिरफ्तार

Loading

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने दापोली साई रिसॉर्ट घोटाले (Sai Resort Scam) में मुंबई के पूर्व सब-डिविजनल ऑफिसर जयराम देशपांडे (Jairam Deshpande) को गिरफ्तार (Arrested) किया। बात दें कि, इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में पूर्व मंत्री और उद्धव ठाकरे गुट के नेता अनिल परब के बिजनेस पार्टनर सदानंद कदम को 10 मार्च, 2023 को दापोली साई रिसॉर्ट घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 15 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेजा था। आपको बता दें कि सदानंद कदम एकनाथ शिंदे गुट के नेता रामदास कदम के छोटे भाई हैं। 

गौरतलब हो कि प्रवर्तन निदेशालय ने सदानंद कदम को तीन समन जारी किए फिर भी वो ईडी के सामने पेश नहीं हुए। ईडी ने कोर्ट को बताया कि “जब हमने सदानंद कदम को हिरासत में लिया, तो वह गोलमोल जवाब दे रहा था।” प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया कि 2017 में अनिल परब जमीन खरीदना चाहते थे, इसलिए उसने सदानंद कदम से संपर्क किया। सदानंद कदम ने कथित तौर पर अनिल परब को जमीन खरीदने में मदद की और सौदा 1.80 करोड़ रुपए में तय हुआ।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के नियमों की अनदेखी

अनिल परब का दापोली में साई रिसॉर्ट है जो कथित तौर पर अवैध है। 2022 में, ईडी ने दापोली रिसॉर्ट मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में परब को भी तलब किया था। आरोप था कि रिसॉर्ट बनाने में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के नियमों की अनदेखी की गई, जिसके चलते पर्यावरण मंत्रालय ने इसे अवैध करार देते हुए कोर्ट में इसकी शिकायत की। उसी शिकायत के आधार पर ईडी ने एनफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दायर की और जांच शुरू की।