Atiq Ahmed
File Pic

Loading

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गैंगस्टर अतीक अहमद (Atiq Ahmed)और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ धन शोधन मामले से संबंधित एक जांच के सिलसिले में बुधवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कई जगहों पर छापेमारी की। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रयागराज और उसके आसपास के इलाकों सहित दर्जनों जगहों पर छापे मारे जा रहे हैं। अतीक को उमेश पाल हत्याकांड (Umesh Pal murder case) के सिलसिले में एक स्थानीय अदालत (Local Court) में पेशी के लिए गुजरात की साबरमती जेल से प्रयागराज ले जाया जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस की एक टीम उसे सड़क मार्ग से लेकर बुधवार को प्रयागराज पहुंचेगी। उमेश पाल और उसके दो पुलिस सुरक्षा गार्ड की इस साल 24 फरवरी को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में उसके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उमेश पाल की पत्नी जया पाल द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर 25 फरवरी को अतीक, उसके भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, दो बेटों-गुड्डू मुस्लिम और गुलाम तथा नौ अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस 26 मार्च को भी अतीक को अदालत में पेश करने के लिए साबरमती जेल से प्रयागराज ले गई थी।

ईडी ने 2021 में अतीक के खिलाफ चल रही धन शोधन मामले की जांच के तहत उसकी और उसकी पत्नी की आठ करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। उस समय भी जांच एजेंसी ने कई जगहों पर छापे मारे थे। ईडी ने कहा था कि उसकी जांच में पता चला है कि “अतीक आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से काली कमाई करता था, वह सारा पैसा नगद लेता और इसे अपने और अपने रिश्तेदार के बैंक खातों में जमा कराता था।” जांच एजेंसी ने कहा था, “ईडी ने यह भी पाया है कि अतीत और उसके रिश्तेदारों के बैंक खातों में विभिन्न कंपनियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा पैसा जमा कराया गया था। इन कंपनियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का संचालन अतीक के सहयोगी करते हैं।”(एजेंसी)