Nirmala-Sitaraman
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार का आठवां आम बजट पेश कर दिया। वित्त मंत्री ने बजट घोषणा के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। हालांकि, टैक्स स्लैब में बदलाव की आस लगाए बैठे माध्यम वर्ग को निराशा मिली है। वित्तमंत्री ने इस बार भी टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं जब इसको लेकर सीतारमण से सवाल पूछा गया तो  उन्होंने कहा कि, “मैंने टैक्स नहीं बढ़ाया जनता के लिए यही बढ़ी राहत है।”

    आम बजट के बाद आयोजित पेस वार्ता में वित्त मंत्री से पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा, “हमने पिछली दो बार से टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की है, यही जनता के लिए बड़ी राहत है।” उन्होंने कहा, “कोरोना महामारी के कारण प्रधानमंत्री मोदी ने सख्त रूप से कहा था कि, संकट के समय जनता को टैक्स का बोझ नहीं देना है। पिछली बार की तरह इस बार ऐसा ही निर्देश पीएम ने दिया था।”

     निर्मला सीतारमण ने प्रस्तावित डिजिटल रुपया और क्रिप्टोकरेंसी पर लगाए गए टैक्स पर कहा, “आरबीआई जो जारी करेगा वह एक डिजिटल मुद्रा है। इसके बाहर जो कुछ भी प्रचलित है वह व्यक्तियों द्वारा बनाई गई संपत्ति है और हम उन संपत्तियों के लेनदेन से होने वाले मुनाफे पर 30% कर लगा रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हम हर लेन-देन पर 1% टीडीएस लगाकर उसमें पैसे के हर निशान (क्रिप्टो परिसंपत्तियों का लेनदेन) पर भी नज़र रख रहे हैं।”