Corona Hospital
PTI Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि होने की किसी भी स्थिति में चिकित्सकीय देखभाल की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए मंगलवार को सभी अस्पतालों में ‘मॉक ड्रिल’ करें।

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को राज्यों को लिखे एक पत्र में कहा कि कई देशों में कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर यह आवश्यक है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी राज्यों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में आवश्यक उपाय किए जाएं। भूषण ने कहा कि कोविड के मामलों में वृद्धि होने की स्थिति में सभी जिलों में इससे निपटने के लिए अस्पतालों में पूरी तैयारी की जाए।

    उन्होंने पत्र में कहा, “इसलिए, मंगलवार (27 दिसंबर) को देश भर में सभी अस्पतालों (चिन्हित कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों सहित) में मॉक ड्रिल करने का निर्णय लिया गया है।”

    स्वास्थ्य सचिव ने कहा, “इस अभ्यास का उद्देश्य कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए इन स्वास्थ्य संस्थानों की परिचालन तैयारियां सुनिश्चित करना है।”

    पत्र में कहा गया है, “राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से करीबी परामर्श कर संबद्ध जिलाधिकारियों के संपूर्ण दिशानिर्देश के तहत मॉक ड्रिल किया जाए।” (एजेंसी)