Indian Railway

    Loading

    देशभर में 29 मार्च (29 March) को होली का त्यौहार बनाया जाएगा। हम सोचते हैं की यह त्यौहार हम अपने परिवार वालों के साथ मनाए। लेकिन कोरोना काल के दौरान कई ट्रेनें रद्द कर दी गई थी। लेकिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए होली पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। कोरोना काल में स्टेशनों पर भारी भीड़ ना हो इसलिए होली को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ाने के लिए कई अतिरिक्त ट्रेनें (Additional Trains) चलाने का भी फैसला किया है। इनमें मुख्य रूप से लखनऊ-छपरा, छपरा-फर्रुखाबाद, दिल्ली-जोधपुर, लखनऊ-चंडीगढ़ और अहमदाबाद-श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। ये सभी ट्रेनें आरक्षित श्रेणी वाली हैं। 

    साप्ताहिक ट्रेनें चलाने की घोषणा 

    रेलवे ने कुछ साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें (Weekly Trains) चलाने की भी घोषणा की है। इन ट्रेनों में दिल्ली, चेन्नई, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, केरल, मध्य प्रदेश सहित आपस में जोड़ने वाली ट्रेनों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा 3 मार्च से ट्रेन संख्या 09415/09416 अहमदाबाद-श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा-अहमदाबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलेगी। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से और रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर्स से भी की जा सकती है। 

    होली पर बढ़ेंगे इन ट्रेनों के फेरे 

    आपको बता दें कि होली के त्यौहार के चलते ट्रेनों में भीड़ होने की संभावनाएं हैं। ऐसे में यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए 05101/05102 छपरा-दिल्ली-छपरा स्पेशल ट्रेन को दो फेरी के लिए चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही 05015/05016 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन को भी दो फेरों के लिए चलाने का निर्णय लिया गया है।

    लखनऊ-छपरा-लखनऊ सप्ताह में चार दिन चलेगी

    4 मार्च से ट्रेन (05054/05053) लखनऊ-छपरा-लखनऊ सप्ताह में चार दिन (4 Days in a Week) चलेगी. इसके साथ ही छपरा-फर्रुखाबाद सप्ताह में चार दिन चलेगी. ट्रेन संख्या 05083/05084 छपरा-फर्रुखाबाद-छपरा मंगलवार से अग्रिम सूचना तक सप्ताह में चार दिन चलेगी। 

    दिल्ली से जोधपुर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

    ये स्पेशल ट्रेन मंगलवार से चलेगी। ट्रेन संख्या 09457 पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रोज रात 9:20 बजे जोधपुर रवाना होगी और वापसी दिशा में यह ट्रेन 09457 जोधुपर से दिल्ली के लिए रोज रात 8:10 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। 

    चंडीगढ़ से लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन 

    चंडीगढ़-लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस 05012 मंगलवार से प्रतिदिन (Daily) शाम 5:15 बजे चलेगी व अगले दिन लखनऊ सुबह 9:10 बजे पहुंचेगी। लखनऊ से चंडीगढ़ के लिए यह ट्रेन रात के 11:55 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 3 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी।