File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : आधार कार्ड (Aadhar Card) हर भारतीय के लिए उसका पहचान पत्र (Identity Card) है। बिना आधार कार्ड अब कोई भी सरकारी या प्राइवेट काम कर पाना बेहद मुश्किल है। हर काम के लिए ये बेहद ही जरुरी बन चुका है। इसलिए अगर आपने 10 साल पहले आधार कार्ड बनवाया है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। 

    आपको बता दें कि इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय ने नोटीफिकेशन जारी किया है। जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन लोगों ने भी अपना आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया है। उसे बनवाने के बाद अगर आधार कार्ड में कोई गलती रह गई है और उसने उसे सुधार नहीं करवाया है। या फिर अपने नाम या पता बदला है और उसे अपडेट (Aadhar card Update) नहीं लिया है तो अब जरूर कर लें। 

    हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकी सरकार ने अब इसे जरुरी कर दिया है। ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य व्यक्ति का डाटा सही कराना है। ताकि बड़े पैमाने पर फर्जी तरीके से जारी आधार पर नकेल कसने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं अगर आपका डाटा अपडेट होगा तो आपको अन्य योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। 

    ऐसे कराए अपडेट 

    आधार कार्ड को लेकर सेंटर में जाएं। वहां पर अपने साथ फोटो आईडी भी लेकर जाएं। आपको बता दें कि उसमें घर का पूरा पता होना जरूरी है। फोटो आईडी में ड्राइविंग लाइसेंस भी हो सकता है। जहां पर आप अपडेट करवाएंगे। वहां आपसे  अपडेट के लिए कुछ पैसे भी वसूले जा सकते हैं।