delhi-rain
Pic: ANI

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरे उत्तर भारत में अभी तक लगातार तेज बारिश ने कहर मचा रखा है।  बीते रविवार सुबह से ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में बारिश (Rainfall) का दौर चल रहा है।  अब इस बारिश के चलते कई सड़कें जलमग्न (Roads Submerged In Water) हो चुकी हैं।  आने-जाने वाले लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

    बारिश से तापमान में गिरावट

    गौरतलब है कि बारिश के चलते अब तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है।  जिसकी वजह से वातावरण में ठंड का अहसास भी हो रहा है।  ऐसा माना जा रहा है कि बारिश के चलते मौसम करवट लेगा और ठंड की भी अब शुरुआत हो जाएगी। 

    मौसम विभाग का ये है अनुमान

    इधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार  अगले कुछ घंटों तक दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपथ, सोहना, मानेसर, भिवानी, नूह, रेवाड़ी, नरनौल, करनाल, रोहतक और महेंद्रगढ़ में बारिश होती रहेगी, जिसमे फिलहाल कोई निजात नहीं मिलेगी। 

    उत्तरप्रदेश : यहाँ भी बारिश का कहर

    इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, शामली, अतरौली, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, चांदपुर, बड़ौत, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, सिकंदराबाद, खुर्जा, मुरादाबाद, टुंडला, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा और हस्तिनापुर में भी अगले कुछ घंटे तक ऐसी भयंकर बारिश जारी रहेगी। 

    वहीं राजस्थान के अलवर, राजगढ़, भरतपुर और विराटनगर में भी ऐसे ही अगले कुछ घंटे तक भयंकर बारिश होती रहेगी।  मौसम विभाग ने ऐसा भी अनुमान जताया है।  वहीं मध्य प्रदेश और बिहार में भी बीते रविवार से लगातार बारिश की खबर है। 

    इस मौसम का कारण बताते हुए मौसम विभाग ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से फिलहाल अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में भी एक तरह का लोअर प्रेशर सिस्टम बन गया है।  जिसकी वजह से आगामी21 अक्टूबर तक ऐसे ही बारिश होते रहने की संभावना है।