माधवी लता-असदुद्दीन ओवैसी (डिजाइन फोटो)
माधवी लता-असदुद्दीन ओवैसी (डिजाइन फोटो)

Loading

हैदराबाद : तेलंगाना की जिस सीट पर ओवैसी परिवार के 40 साल से अपना कब्जा जमाए बैठा, अब उसको भाजपा अपने दम पर छीनना चाहती है। इसीलिए भाजपा उम्मीदवार माधवी लता (Madhavi Lata) को लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार हैदराबाद सीट ( Hyderabad Lok Sabha Elections 2024) पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के खिलाफ ताल ठोंकने के लिए चुनी गयीं हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 49 वर्षीय माधवी लता को चुनाव मैदान उतारकर चुनाव को रोचक बनाने की कोशिश की है। माधवी लता पेशे से कारोबारी होने के साथ समाजसेवी भी हैं और वह लंबे समय से इस मुस्लिम-बहुल पुराने शहर में सामाजिक कार्यों को करके सक्रिय रही हैं। ऐसे में इस बार ओवैसी को माधवी से जोरदार चुनौती मिलने की उम्मीद है।

हैदराबाद से पहली बार भाजपा ने किसी महिला उम्मीदवार को उतारा है। भाजपा ने हैदराबाद सीट पर इसके पहले भगवत राव को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि, भगवत को ओवैसी से लगभग 3 लाख वोटों से हार गए। इस बार भाजपा ने महिला उम्मीदवार को उतारकर मुकाबले को रोचक बनाने की कोशिश की है, लेकिन ओवैसी को उसके गढ़ में हराना उतना आसान नहीं है, जितना भाजपा के लोग इस चुनाव में प्रचारित कर रहे हैं।

फायरब्रांड लेडी सिंघम की छवि

देश में सनातन धर्म पर हमला बोलने और भाजपा की हिंदुवादी राजनीति का प्रखर रूप से विरोध करने वाले बैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी के परिवार का हैदराबाद सीट पर 40 साल से कब्जा है। लेकिन पुराने हैदराबाद का कायाकल्प नहीं करा सके। ओवैसी के पुराने सियासी किले को भेदने के लिए भाजपा ने फायर ब्रांड माधवी लता को एक मौका दिया है, जो फायरब्रांड नेता की तरह हैदराबाद में ललकार रही हैं।

माधवी लता के बारे में लोग कहते हैं कि कट्टर हिंदूवादी होते हुए भी मदरसों की मदद करती हैं। वह अपने कार्यों के दौरान लोगों से कहती हैं कि इन्सानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं, लेकिन सनातन के खिलाफ अनावश्यक बयानबाजी करने वालों को हमारे देश में कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पहली बार चुनाव मैदान में उतरीं माधवी का दावा है कि भाजपा ने सनातन की रक्षा का जो जिम्मा उनको सौंपा है, उसे बिना किसी मुश्किल के पूरा करेंगी और ओवैसी के किले को फतेह करके हैदराबाद में भगवा झंडा फहराएंगी।

ऐसा है जीत का दावा

माधवी लता का चुनाव प्रचार तेजी के साथ आक्रामक अंदाज में चल रहा है। भाजपा का टिकट मिलने के बाद उन्होंने अपनी ओर से एक बड़ा दावा कर दिया कि वह ओवैसी के गढ़ में घुसकर उसको डेढ़ लाख वोट से हराकर संसद से बाहर करने वाली हैं। साथ ही लोकतंत्र के नए मंदिर में अब वह हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने जाएंगी।

भाजपा उम्मीदवार माधवी कहती हैं अब तक जिस धोखे से ओवैसी जीतते आए हैं, इस बार उनका वह बोगस वोटबैंक काम नहीं आने वाला है। अगर हिंदू भाई-बहन एक होकर हमारे पक्ष में आ गए तो असद भाई के लिए अबकी बार बहुत मुश्किल होने वाली है।

वैसे माधवी विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन, एक अच्छी भरतनाट्यम नृत्यांगना के साथ-साथ फिल्म कलाकार भी हैं, लेकिन धर्म और आस्था पर हमला करने वालों के लिए वह लेडी सिंघम से कम नहीं हैं। चुनाव प्रचार में अपने तेज तर्कों और बुलंद अंदाज से वह दिग्गजों को खामोश करने का दम रखती हैं। माधवी तेलुगु व तमिल फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

मुस्लिम परिवारों में भी पकड़

स्थानीय लोग बताते हैं कि माधवी लता मुस्लिम बेटियों की पढ़ाई के लिए मदद करती हैं और वह पुराने हैदराबाद में गरीब मुस्लिम परिवारों को शिक्षा के साथ-साथ तमाम तरह की मदद देने के लिए कई सालों से कड़ी मेहनत कर रही हैं। कई परिवारों व मुहल्लों से वह सीधे कनेक्ट हैं। साथ ही मुस्लिम परिवारों में बेटियों को बार-बार बेचने की प्रथा के खिलाफ भी वह अक्सर अपनी आवाज बुलंद करती हैं।

बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने एक चुनावी कार्यक्रम में दावा किया था कि लोकसभा चुनाव में औवैसी को अबकी बार कम से कम डेढ़ लाख वोटों के अंतर से हारने वाली हैं। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में एआईएमआईएम प्रमुख की हार होगी क्योंकि अबकी बार वह बोगस वोट नहीं डलवा पाएंगे। औवेसी ने कई बार बेईमानी से चुनाव जीता है। उन्होंने ओवैसी के पास 6,20,000 वोगस वोट होने का आरोप लगाया है।

माधवी लता को Y+ सुरक्षा

वैसे हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता को Y+ सुरक्षा प्रदान कर दी गयी है, ताकि उनको असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ने में किसी भी तरह के खतरे का सामना न करना पड़े। Y+ कैटगरी की सुरक्षा के मानके के अनुसार सुरक्षा में कुल 11 कमांडो तैनात किए जाते हैं। वहीं, पांच पुलिस के स्टैटिक जवान वीआईपी की सुरक्षा के लिए उनके घर के आसपास मौजूद रहते हैं। इसके साथ ही छह पीएसओ तीन शिफ्ट में संबंधित वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करते हैं। वह अपने ट्रस्ट और संस्थाएं हेल्थकेयर शिक्षा के क्षेत्र में काम करके अपनी राजनीतिक पकड़ मजबूत कर रही हैं।

ओवैसी के खिलाफ ताल ठोंकने वाली भाजपा उम्मीदवार माधवी लता को पीएम मोदी का आशीर्वाद प्राप्त है। माधवी की असाधारण प्रतिभा व काम की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खूब प्रशंसा करते हैं।