PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajya Sabha) में गुरूवार को सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने विभिन्न देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर चिंता जताते हुए सदस्यों से मास्क (masks) पहनने, कोविड नियमों का पालन करने, पूरी तरह सतर्क रहने और अतिरिक्त ऐहतियात बरतने को कहा। उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति ने कहा कि कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण (corona virus infection) के मामले बढ़ रहे हैं और यह स्थिति चिंताजनक (worrisome) है। उन्होंने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सर्तक रहने तथा अतिरिक्त ऐहतियात बरतने की जरूरत है।   

    उन्होंने कहा कि संसद सदस्यों को जनता के सामने मिसाल पेश करना और एकजुट हो कर देश को आगे बढ़ाना है। सभापति ने कहा ‘‘मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं कि दुनिया के विभिन्न देशों में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वे अतिरिक्त ऐहतियात बरतें। देशवासियों के सामने नजीर पेश करना हमारा दायित्व है।” उन्होंने कहा कि प्रशासन, डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मियों … सभी के समन्वित प्रयासों की वजह से भारत कोविड महामारी की चुनौती से उबरा है। 

    सभापति ने कहा कि लोगों को कोविड टीके की करीब दो अरब खुराक नि:शुल्क मुहैया कराई गई और टीकाकरण के प्रमाणपत्र उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए। उन्होंने कहा कि यह सब कुछ रिकॉर्ड समय पर हुआ। धनखड़ ने कहा ‘‘दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में टीकाकरण बहुत तेज गति से हुआ।” उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड महामारी की स्थिति एक बार फिर चिंताजनक है, क्योंकि कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग करना, ऐहतियात बरतना और सामाजिक दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है।

    सभापति ने कहा कि संसद भवन में मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध हैं और सदस्य इनका अनिवार्य रूप से उपयोग करें तथा एक दूसरे से दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा ‘‘मैं आप सभी से सदन के अंदर भी मास्क पहनने का अनुरोध करता हूं।” उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने के लिए सभी को एकजुट हो कर चलने और देश को आगे बढ़ाने की जरूरत है।सदन में सत्ता पक्ष के अधिकतर सदस्य और विपक्षी दलों के कुछ सदस्य मास्क पहने देखे गए, लेकिन वे एक दूसरे से दूरी बनाए बिना, पास-पास ही बैठे थे।

    देश में पहली बार महामारी फैलने के बाद, सदन में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था बदल दी गई थी। सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए कुछ सदस्यों को कक्ष में और अन्य को दीर्घाओं में बैठाया गया था। बहरहाल, इस साल मार्च में सामान्य बैठक व्यवस्था बहाल हो गई। धनखड़ आज बृहस्पतिवार को मास्क पहनकर सदन में आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रश्नकाल के दौरान पहली पंक्ति में अपनी सीट पर मास्क पहने हुए बैठे थे। (एजेंसी)