19 April-India first satellite goes out on a massive space journey
Representative Image

    Loading

    नई दिल्लीः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इसरो द्वारा अपनी वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के लिए बनाए गए संचार उपग्रह (सैटेलाइट) जीसैट-24 का फ्रेंच गुयाना (दक्षिण अमेरिका) के कोउरू से आज सफल प्रक्षेपण किया है। आपको बता भारतीय वैज्ञानिक लगातर जहां एक तरफ देश का नाम रोशन कर रहें हैं तो वहीं दूसरी विज्ञान की दुनिया में विश्व में अपना लोहा मनवा रहें हैं।

    आपको बता दें कि, उपग्रह जीसैट-24 एक 24-केयू बैंड वाला संचार उपग्रह है, जिसका वजन 4180 किलोग्राम है। यह ‘डीटीएच’ संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अखिल भारतीय कवरेज मुहैया कराएगा।भारत के नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-24 को फ्रांस की कंपनी एरियनस्पेस द्वारा दक्षिण अमेरिका के कौरौ से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है।

    इसरो द्वारा उपग्रह जीसैट-24 के सफल परिक्षण के बाद यह अब यह अपने समय पर डीटीएच के अंतर्गत कीसी प्राइवेट संस्था को पूर्णरूप से रेंट पर देने की फार्मेलिटी क्र लिया है। जानकारी के अनुसार इस एनएसआईएल ने इस उपग्रह की पूरी क्षमता ‘टाटा प्ले’ को लीज पर दी है। हमारे देश का सेटेलाइट सहित अन्य तकनीकियों में इसरो के माध्यम से नित नई बुलंदियों को छू रहा है।