morgan-top
Pic : Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पुलिस ने बीते शुक्रवार को किश्तवाड़ (Kishtwad) के मार्गनटॉप (Morgantop) में भारी बर्फबारी के बाद बीते 3 दिनों से लापता छह लोगों को बचा लिया। ये सभी अनंतनाग से मार्गनटॉप होते हुए वारवान (Warwan) जा रहे थे। इन लापता लोगों की पहचान एजाज अहमद (30), अकबर (25), नबी (20), गुलजार अहमद (18), मंजूर अहमद (20) और इरशाद अहमद (18) के रूप में की गयी है। 

    बताया जा रहा है कि पुलिस ने इन सभी से मोबाइल फोन पर कॉन्टैक्ट किया और बीते शुक्रवार को नरीबल वारवां से सभी को सुरक्षित भी निकाल लिया गया है। दरअसल अनंतनाग के रहने वाले एक शख्स वली मोहम्मद ने बर्फ से ढके किश्तवाड़ में पुलिस को सूचित किया था कि उसके छह रिश्तेदार, जो मार्गन टॉप के रास्ते अनंतनाग से वारवान की ओर जा रहे थे, मंगलवार को बर्फ में फंस गए थे।

    इसके बाद, किश्तवाड़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शफकत हुसैन भट ने पुलिस को उनकी सुरक्षित बाहर निकालने के लिए खोज और बचाव अभियान शुरू करने का निर्देश दिया। जीके तहत पुलिस ने बीते शुक्रवार को 6 लोगों से मोबाइल फोन पर सफलतापूर्वक संपर्क स्थापित किया।

    गौरतलब है कि वारवन जाने के लिए दुर्गम मार्गन टॉप से जाना पड़ता है जहां पर गर्मियों में भी बर्फीले तूफ़ान आते रहते है। मार्गन टॉप के नाम का मतलब – मौत का पहाड़ है और इस इलाके में बर्फीले तूफ़ान में फंसे लोगों की जान इससे पहले भी इसके चलते जा चुकी है।