bokaro
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली/बोकारो. झारखंड (Jharkhand) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार यहां बोकारो (Bokaro) जिले के चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत साबड़ा पंचायत में इन दिनों प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क मरम्मत का काम चल रहा है। वहीं साबड़ा मोड़ से लेकर आसनबनी तिरंगा मोड़ तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़क के निर्माण का अब ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया है। 

दरअसल ग्रामीणों का आरोप है कि साबड़ा मोड़ से लेकर आसनबनी तिरंगा मोड़ तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़क के निर्माण में भारी अनियमितता बरती जा रही है। दरअसल 2.18 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जा रही साढ़े पांच किलोमीटर की इस सड़क के निर्माण में गुणवत्ता को ताक पर रखकर निर्माण कार्य कराया  जा रहा है। 

इसके साथ ही यहां पिचिंग के कार्य में सामग्रियों को जिस अनुपात में दिया जाना चाहिए था, वह भी नहीं दिया जा रहा है। मामले पर ग्रामीणों का कहना है कि सड़क में अत्यधिक डस्ट का उपयोग किया गया है। केमिकल कम मात्रा में दिया गया है। यहां गरम पिच नहीं दी गई और मोटाई में भी काफी कमी बरती गई है। यही कारण है कि सड़क बनने के साथ-साथ अब ये उखड़ने भी लगी है।

वहीं ग्रामीणों ने अब जिले के DCको पत्र लिखकर सड़क की गुणवत्ता की जांच की मांग की है। ग्रामीणों के अनुसार यहां आसपास की लगभग 50 गांव के लोगों की आवाजाही इस सड़क से जुड़ी है। इलेक्ट्रोस्टील जाने वाले सभी कर्मी इसी रास्ते से होकर आते-जाते हैं।

इधर ग्रामीणों के दावे के उलट REO विभाग के अधीक्षण अभियंता सरवन कुमार ने उल्टे ग्रामीणों पर ही सड़क को उखाड़ने का आरोप लगाया है। दरअसल कुमार का दावा है कि सड़क तो सही स्थिति में है। बस ग्रामीणों ने जान बूझकर उखाड़ दी है। सड़क की परत स्वतः ही उखड़ी हुआ नहीं लग रही है। मामले पर अनियमितता की शिकायत पर बीते शनिवार को मामले की जांच करने अधीक्षण अभियंता पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता बरती जा रही है। मोटाई भी सही है, परंतु कहीं-कहीं कमियां जरूर पाई गई हैं। इसके लिए संवेदक को सुधार करने का निर्देश दे दिया गया है।

वहीं सरवन कुमार, ने कहा कि, बोकारोह में सड़क के उखड़ने की सूचना मिली। इसके लिए सहायक अभियंता को उसे ठीक कराने के लिए निर्देष दिया गया है और भविष्य में इस प्रकार की घटना ना हो।