PM MODI

    Loading

    देहरादून/ नई दिल्ली: उत्तराखंड के जोशीमठ (Joshimath)  में जमीन धंसने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)  ने रविवार (8 जनवरी) को राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami)  से बातचीत की। वहीं, प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को इस घटना के मद्देनजर राज्य को केंद्र से हर संभव मदद का भी आश्वासन दिया। इस बात की जानकारी खुद सीएम धामी ने दी। 

    सीएम धामी ने कहा, “पीएम मोदी ने मुझसे टेलीफोन पर बातचीत कर जोशीमठ  की स्थिति और लोगों के पुनर्वास व सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछा।” सीएम धामी ने कहा, “जोशीमठ की स्थिति का विश्लेषण किया जा रहा है। हम यह भी देखेंगे कि क्या अन्य पहाड़ी शहरों ने सहनशीलता की सीमा हासिल कर ली है।” धामी ने यह भी कहा, “पीएम मोदी ने जोशीमठ को बचाने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।” 

    आज PMO में उच्चस्तरीय बैठक

    जोशीमठ भू धंसाव मामले को लेकर पीएमओ ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा करेंगे। सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा कैबिनेट सचिव, केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। वहीं, इस बैठक में जोशीमठ जिला प्रशासन के अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक से जुड़ेंगे। 

    सीएम ने जोशीमठ का किया दौरा 

    इससे पहले बीते दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए जोशीमठ का दौरा भी किया था। वहीं, उससे पहले उन्होंने करीब 600 प्रभावित परिवारों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया था।

    सुप्रीम कोर्ट में PIL 

    जोशीमठ में भू-धंसाव का मामले को लेकर ज्योतिष्पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का रुख किया है। उन्होंने इस मामले को लेकर शनिवार को अपने वकील के माध्यम से शीर्ष अदालत में एक जनहित याचिका दाखिल की है। वहीं, कोर्ट से इस मामले को लेकर सोमवार (09 जनवरी) को सुनवाई  होने की संभावना है।