CM बसवराज बोम्मई (Photo Credits-ANI Twitter)
CM बसवराज बोम्मई (Photo Credits-ANI Twitter)

    हुब्बाली: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) ने सोमवार को कहा कि मंत्रिमंडल के विस्तार (Karnataka Cabinet Expansion) पर निर्णय विधानसभा के शीतकालीन सत्र के बाद भाजपा आलाकमान की सलाह पर लिया जाएगा। विधानसभा का सत्र अगले सप्ताह शुरू हो रहा है। राज्य मंत्रिमंडल में कुल तय संख्या 34 की जगह मुख्यमंत्री समेत 30 मंत्री हैं। बोम्मई ने मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ सरकार के सामने फिलहाल विधान परिषद का चुनाव है। इसके बाद विधानसभा का सत्र है। इसके बाद नेतृत्व की सलाह पर आगे निर्णय लिया जाएगा।” 

    विधानसभा का शीतकालीन सत्र 13-24 दिसंबर के बीच सीमावर्ती बेलगावी जिले में होगा। चार अगस्त को मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के एक सप्ताह बाद बोम्मई ने मंत्रिमंडल का विस्तार कर 29 मंत्रियों को शामिल किया था।  मंत्री के पद के कई दावेदारों की वजह से बोम्मई, मंत्रिमंडल का विस्तार करने और चार खाली पदों को भरने के लिए दबाव में हैं। शुरू से भाजपा में रहने वाले कई वरिष्ठ विधायक अगस्त में मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद से नाराज चल रहे हैं क्योंकि उन्हें छोड़ दिया गया और ‘बाहरी लोगों’ को तरजीह दी गई।

     ‘बाहरी लोगों’ जैसा शब्द भाजपा में कांग्रेस और जद(एस) के उन विधायकों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो 2019 में अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्हें विधानसभा से अयोग्य घोषित किया गया था जिसके बाद उन्होंने उपचुनाव लड़ा और भाजपा टिकट पर निर्वाचित हुए। वहीं, विधान परिषद के चुनाव के लिए जद(एस) के साथ समझौते पर पहुंचने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘ ‘ एच डी कुमारस्वामी को जद (एस) के निर्णय के बारे में बताना है।”(एजेंसी)