Aadhaar registration of stuck children, delay in registration of 19,000 children
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: वर्तमान में खुद की पहचान बताने के लिए आधार (Aadhaar) हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। जैसा कि हम सब जानते है आधार (Aadhaar) के बिना आज के समय में कोई भी वित्तीय काम निपटाना बेहद मुश्किल हो गया है। जैसा की हम सब जानते है यह अब हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। बैंक में खाता खोलने से लेकर सरकारी स्कीम का लाभ लेने तक, हर काम के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। इसलिए आधार कार्ड होने के साथ जरूरी है कि उस पर दर्ज आपकी डिटेल्स भी पूरी तरह से सही हो, उसमें किसी भी तरह की कोई गलती न हों। तो आज चलिए जानते है आधार कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में… 

    आप जानते होंगे कि आपको अगर अपने आधार में किसी भी तरह के अपडेट करवाने हैं तो ये आसानी से हो जाता है। आप अपने आधार में नाम और पता अपडेट (Address Update in Aadhaar) करवा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए भी एक लिमिट तय की गई है। जी हां कोई भी अपने आधार में बार-बार नाम और पता अपडेट नहीं करवा सकता है। तो फिर आप आधार कार्ड में कितनी बार अपडेट करवा सकते है? आइए यहां जानते है। 

    मात्र 1 एक बनता है आधार

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश के किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। दरअसल इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। जैसा की हम सब जानते है आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता चलता है। इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई डिटेल्स दर्ज होते हैं। ऐसे में आधार बनावाते समय अगर कोई भी जानकारी गलत दर्ज हो गई है, तो उसे सुधारा जा सकाता है लेकिन इसके लिए UIDAI ने एक सीमा तय कर दी है, जिसके तहत ही आप लिमि में यह सुधारना कर सकते है। 

    जानें कितनी बार बदलाव सकते हैं नाम?

    बता दें कि UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर के लिए एड्रेस बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है। UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर अपने आधार डेटा में जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपना नाम बदलवा सकता है। साथ ही आधार में आप सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदलवा सकते हैं। आधार डेटा में आप बार-बार अपना नाम नहीं बदल सकते हैं। पूरे जीवन में आप आधार में सिर्फ एक बार जेंडर की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। 

    जरूरी है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

    दरअसल आधार में किसी भी तरह के बदलाव को करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद ही आप किसी भी तरह का सुधार कर सकेंगे। ध्यान रहे कि नाम, पता या जेंडर से जुड़ी जानकारी को अपडेट करने के लिए आपका रजिस्टर्ड फोन नंबर आपके पास रहे। क्योंकि उस पर आए ओटीपी के बिना आप किसी भी तरह का बदलाव अपने आधार डेटा में नहीं कर पाएंगे। 

    नाम बदलने के लिए कैसे करें आवेदन?

    अगर आपको अपने में बदलाव करना है, तो UIDAI की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोर्ड दर्ज करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उसे दर्ज करें। लॉगइन के बाद होमपेज पर जाएं और प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। फिर नाम बदलें (Name change) के ऑप्शन को सलेक्ट करें और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट स्कैन करके अटैच कर दें। 

    इसके बाद सबमिट करें और ‘ओटीपी सेंड करें’ विकल्प को चुनें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे डालें। ओटीपी भरने के बाद आपके नाम में बदलाव का आवेदन सबमिट हो जाएगा। इस तरह आप केवल एक बार या दो बार ही अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते है।