उत्तराखंड में बड़ा हादसा; यात्रियों से भरी बस खाई में गिरने से 25 की मौत, प्रधानमंत्री ने मुआवजे का किया ऐलान

    Loading

    देहरादून:  उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बड़ा हादसा हुआ है। यात्रियों से भरी बस खाई में गिर गई। यह हादसा डामटा के पास राष्ट्रीय महामार्ग के पास हुई। बस में 40 यात्री सवार थे। इस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई है, पांच का इलाज अस्पतल में जारी है, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। बचाव के लिए मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मौके पर पहुंच गया है। हादसा उस समय हुए जब बीएस उत्तरकाशी से यमुनोत्री जा रही थी।

    इस मामले पर जानकारी देते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि, “मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी जिले के दमटा के पास खाई में गिर गई। 6 लोगों के शव बरामद हुए हैं जबकि 6 घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस और एसडीआरएफ मौके पर मौजूद है।”

    28 बस थे सवार- जिला प्रशासन

    उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने बताया कि बस-कंडेक्टर को छोड़ दें तो बस में 28 यात्री सवार थे। सही यात्री मध्यप्रदेश के पन्ना से हैं। हादसे के बाद चारों तरफ लाश बिखरी हुई थी। जिसे देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए।

    मुआवजे के रूप में दो लाख 

    प्रधानमंत्री मोदी ने भी हादसे पर दुःख जताया है। पीएम ने कहा, “उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है।”

    इसी के साथ पीएम ने आगे लिखा, “प्रधान मंत्री ने रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। उत्तराखंड में दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख और घायलों को 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है।”

    अमित शाह ने जताया शोक 

    उत्तराखंड में हुए इस दुर्घटना पर गृहमंत्री अमित शाह  जताया है। शाह ने लिखा, “उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी से बात की है। स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है। NDRF भी शीघ्र वहाँ पहुँच रही है।

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से की बात

    इस हादसे पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि, “उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मृत्यु बेहद दुखद, पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को गहन दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।।।ॐ शांति।।”

    उन्होंने आगे कहा, “मैं और मेरी टीम उत्तराखंड सरकार एवं स्थानीय जिला प्रशासन के सतत संपर्क में है। घायलों के इलाज और मृतकों के शव को मध्यप्रदेश लाने की व्यवस्था की जा रही है। दुःख की इस घड़ी में परिवार स्वयं को अकेला ना समझे, हम सब शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।”

    मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “मैंने उत्तराखंड के सीएम श्रीपुष्कर धामी जी से फोन पर चर्चा कर घायलों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने और उनके समुचित इलाज की व्यवस्था के लिए आग्रह किया है। मैंने पूरी घटना के रेस्क्यू के संबंध में जानकारी ली और सतत संपर्क में हूं। मैं मुख्यमंत्री धामी जी से निरंतर चर्चा में हूं।”

    संकट की घड़ी में सरकार सभी के साथ

    भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, “मध्यप्रदेश के पन्ना के यात्रियों को लेकर तीर्थ यात्रा पर आई बस के यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर अनियंत्रित होकर खाई में गिरने की घटना में कई अनमोल जीवन कालकलवित होने से मन व्यथित है। ईश्वर सभी दिवंगत आत्माओं को शांति और परिजनों को संबल प्रदान करें। ॐ शांति”

    उन्होंने कहा, “उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मध्यप्रदेश के पन्ना जिलेकी तीर्थ यात्रियों की बस के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में मेरी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी से बात हुई है। उन्होंने उत्तरकाशी के कलेक्टर एवं देहरादून के कलेक्टर को उचित निर्देश दिए हैं, राहत एवं बचाव कार्य जारी है। संकट की इस घड़ी में केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी, उत्तराखंड सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार पूरी तरह से पन्ना के यात्रियों के परिजनों के साथ है।”

    छिंदवाड़ा से सांसद नकुल नाथ ने लिखा, “त्तराखंड के उत्तराकाशी में मध्यप्रदेश के 28 तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है । शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएँ । ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ।”