Violence in Manipur
PTI Photo

Loading

इंफाल: मणिपुर (Manipur Violence) की इंफाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने मंगलवार को आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया, जिसमें 45 से अधिक छात्र घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, घायलों में ज्यादातर लड़कियां हैं। इन दोनों युवकों का जुलाई में कथित तौर पर अपहरण किया गया था। दोनों युवकों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ घंटों बाद छात्रों ने विरोध रैलियां निकालीं।  पुलिस ने बताया कि जब सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को यहां मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई। घायल प्रदर्शनकारियों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। 

पुलिस से हुई झड़प 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पुलिस ने कहा कि जब सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई। घायल प्रदर्शनकारियों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

लोगों से संयम बरतने की अपील

इस मामले को लेकर राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह के सचिवालय ने सोमवार (25 सितंबर) को अपने बयान में कहा कि जांच के लिए मामला सीबीआई (CBI) को सौंप दिया गया है। साथ ही सरकार ने राज्य के लोगों से संयम बरतने की अपील की है।

तलाशी अभियान भी शुरू

सरकार की और से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से राज्य की पुलिस छात्रों के लापता होने की परिस्थितियों का पता लगाने और उनकी हत्या करने वाले षड्यंत्रकारियों की पहचान करने के लिए जांच कर रही है। आरोपियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया है।’’

क्या है मामला 

लापता छात्रों की दो तस्वीरें सोमवार रात सोशल मीडिया पर आईं। इनमें से एक तस्वीर में कथित तौर पर छात्र दो हथियारबंद लोगों के साथ नजर आ रहे हैं और दूसरी तस्वीर में दो शव दिख रहे हैं। दोनों छात्र छह जुलाई से लापता थे। बता दें कि मणिपुर में मई में हिंसा शुरू हुई थी। इस हिंसा में अब तक 175 लोगों की जान गई है। (भाषा इनपुट के साथ)