Private vehicles not allowed to apply masks, masks on public vehicles still mandatory
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश में अब भी कई ऐसे शहर ऐसे है जहां कोरोना का प्रभाव आज भी है, ऐसे में उन शहरों में एतिहार के तोर पर कुछ नियम लगाना बेहद जरूरी है, ताकि उन शहरों में स्थितियां न बिगड़े। जी हां जहां एक तरफ देश में कम हो रहे कोरोना को देखते हुए कोरोना संबधी निर्बंध हटाए गए थे वहीँ आज कुछ शहर ऐसे है जहां कोरोना के खतरे को देखते हुए मास्क अनिवार्य कर दिया है।आइए  जानते है उन शहरों के बारे में जहां मास्क पहनना जरूरी हो गया है… 

    यहां मास्क हुआ जरूरी 

    आपको बता दें कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बढ़ते कोविड मामलों से निपटने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल  ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन द्वारा सोमवार को यह फैसला लिया गया है। इसके मुताबिक चेन्नई में मास्क पहनना आज यानी मंगलवार से लागू होगा, और जानकारी के लिए बता दें कि इस निगम ने कहा कि उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।

    बढ़ रहे कोरोना के मामले 

    इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा , शॉपिंग मॉल, थिएटर और पूजा स्थलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि वहां भारी भीड़ जमा न हो। बता दें कि चेन्नई में मास्क की वापसी ऐसे समय में हुई है जब तमिलनाडु में पिछले 10 दिनों में कोरोना के एक्टिव केस 6 हजार को पार कर गए हैं। इनमें से आधे मामले अकेले चेन्नई से हैं। ऐसे में वहां मास्क लगाने की सख्ती है। 

    आपको बता दें कि तमिलनाडु राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में रविवार को 2,672 और शनिवार को 2,385 मामले सामने आए। हालांकि मरने वालों की संख्या शून्य रही। दूसरी ओर, पिछले 24 घंटों में, राज्य में 1,487 लोग ठीक हुए हैं।

    लेह में भी जरूरी है मास्क पहनना 

    दरअसल तमिलनाडु जैसा ही लेह का हाल है। लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के अचानक बढ़ने के बीच प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश के लेह जिले में लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। जिलाधिकारी श्रीकांत बालासाहेब सुसे द्वारा बृहस्पतिवार को जारी किए गए एक आदेशानुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लेह में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना अब अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने बताया कि आदेश का उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। ऐसे में अब सावधानी बरतते हुए लोगों को मस्क लगाना जरूरी कर दिया है। 

    केरल में भी मास्क अनिवार्य

    इस मामले में केरल भी है जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे है। आपको बता दें कि केरल में प्रतिदिन तीन हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। लगातार कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए इस महीने पुलिस विभाग ने सभी जिला पुलिस प्रमुखों को सार्वजनिक सभाओं, कार्यस्थलों और परिवहन का उपयोग करते समय लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य करवाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का आदेश दिया था। ऐसी नौबत आपके ऊपर न आएं इसलिए आप भी अपने शहर में सावधानी बरते और स्वस्थ रहे।