MODI-PETROL

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने जनता को राहत दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती (Reduced Petrol-Diesel Price) की है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर कम की है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी। नई दरें शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी।  हरदीप सिंह पुरी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

केंद्रीय मंत्री ने महाकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता के जरिए पीएम मोदी की सराहना की। उन्होंने लिखा…

वसुधा का नेता कौन हुआ? 

भूखण्ड-विजेता कौन हुआ? 

अतुलित यश क्रेता कौन हुआ? 

नव-धर्म प्रणेता कौन हुआ? 

जिसने न कभी आराम किया, 

विघ्नों में रहकर नाम किया।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन

पेट्रोलियम मंत्रालय ने बयान में कहा कि सरकारी स्वामित्व वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करने का फैसला किया है। इन पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें करीब दो साल से स्थिर बनी हुई थीं। यह कदम आम चुनाव की तारीखों का ऐलान करीब होने के बीच उठाया गया है। ऐसी संभावना है कि निर्वाचन आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत अब 94.72 रुपये प्रति लीटर होगी, जो फिलहाल 96.72 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल 87.62 रुपये में मिलेगा, जो अभी 89.62 रुपये प्रति लीटर है।    

तेल संकट के बावजूद नहीं बढ़ाए दाम

हरदीप सिंह पुरी ने लिखा, ‘जब विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था, विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया तब भी 1973 के बाद आए 50 साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद पीएम मोदी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आई। भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए!’

अब तक पेट्रोल  15 रुपये और डीजल  17 रुपये सस्ता

प्रधानमंत्री मोदी के कार्य की सराहना करते हुए पुरी ने लिखा, प्रधानमंत्री मोदी ने दो अवसरों पर नवंबर 2021 और मई 2022 में पेट्रोल और डीजल पर सेंट्रल एक्साइज कम किया और ये सुनिश्चित किया कि भाजपा शासित राज्य वैट की दर कम करके ये राहत सीधा मोदी के परिवार को पहुंचाएं। यही कारण है कि आज भी भाजपा शासित और अन्य राज्यों के बीच पेट्रोल के दामों में लगभग ₹15 रुपये और डीजल के दामों में लगभग ₹11 रुपये तक का अंतर है। उन्होंने पहले दो बार में एक्साइज घटाकर पेट्रोल के दाम ₹13 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे और डीजल ₹15 प्रति लीटर। आज की कटौती के बाद नवंबर 2022 से लेकर अब तक पेट्रोल दाम में हुई कुल 15 रुपये की कमी और डीजल के दाम में कुल 17 रुपये की कमी आएगी।