Modi Jobs
Modi Jobs

Loading

दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले ही घंटियां बजनी शुरू हो गई हैं। अगले साल लोकसभा और कुछ राज्यों की विधानसभाओं (Assemblies) के आम चुनाव (Election) होंगे। इसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। इस चुनाव में भावनात्मक मुद्दों के साथ-साथ विकास और रोजगार (Employment) के मुद्दे भी हावी रहेंगे। इसके लिए अभी योजना तैयार की जा रही है। मोदी सरकार (Modi government) ने एक और बड़ा प्लान तैयार किया है। दावा किया जा रहा है कि 20 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जा रही

इससे राज्य के लोगों को फायदा होगा। यहां के युवाओं को बड़ी मात्रा में रोजगार उपलब्ध है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मित्र योजना (Pradhan Mantri Mitra Yojana) के तहत मेगा टेक्सटाइल पार्क (Mega Textile Park) की स्थापना की जा रही है। इसके लिए 4,445 करोड़ रुपए की सब्सिडी (Subsidy) दी जाएगी। यह मेगा पार्क 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगा। ये टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना (Telangana), कर्नाटक (Karnataka), महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में स्थापित किए जाएंगे।

योजना को 2021 में दी गई थी मंजूरी 

केंद्रीय मंत्री गोयल ने इस मेगा टेक्सटाइल पार्क की जानकारी दी। आधुनिक तरीके से टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा। दावा किया गया है कि देश-विदेश से करीब 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा की थी। इसके अनुसार, सात राज्यों में प्रधानमंत्री मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे। पीएम मित्र योजना को अक्टूबर 2021 में मोदी सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दी थी। यह योजना कपड़ा क्षेत्र के लिए है। इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल स्कीम (Pradhan Mantri Mega Textile Integrated Textile and Apparel Scheme) के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत सात नए टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। इससे टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में बड़ी क्रांति आएगी। कैबिनेट बैठक के बाद गोयल ने कहा कि योजना को लेकर उत्साह का माहौल है।

योजना की मुख्य विशेषताएं

  • देश के सात राज्यों में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे।
  • मेगा टेक्सटाइल्स के लिए 4,445 करोड़ की सब्सिडी।
  • इससे देश में 21 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • इसमें 7 लाख प्रत्यक्ष और 14 लाख अप्रत्यक्ष योजनाएं शामिल हैं।
  • केंद्र सरकार प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट पर ज्यादा जोर देगी।
  • कताई, बुनाई, रंगाई और छपाई से लेकर कपड़ों के निर्माण तक का काम एक ही स्थान पर होगा।