Mumbai weather update Heavy rains lash parts of city IMD issues 'yellow' alert

Loading

मुंबई: IMD यानी मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने देश के कई राज्यों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही आईएमडी की ओर से महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में आज भारी बारिश का अनुमान है।

IMD के मुताबिक, उत्तराखंड में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। यहां 115.6 से 204.4 एमएम बारिश दर्ज करने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पश्चमी मध्य प्रदेश और ओडिशा में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 ओडिसा में 3 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने उड़ीसा में 3 दिनों  के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उड़ीसा के 13 जिलों में येलो अलर्ट और 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD भुवनेश्वर के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि मलकानगिरी, कोरापुट, नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गंजम और नुआपाड़ा में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं 13 ज़िलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के चलते मलकानगिरी और कोरापुट जिलों के कुछ निचले इलाकों में जलभराव की संभावना है।

 नई दिल्ली के UP के मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री रह सकता है। बादल घेरा रहेगा। शनिवार से नई दिल्ली में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है। बादल छाए रहेंगे। 

दूसरे राज्यों के मौसम का हाल
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो आज कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दक्षिणी गुजरात, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। उत्तरी पंजाब, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश बारिश का अनुमान है।