पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज नए साल के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जारी की है। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे जारी किया है। केंद्र ने 10 किस्त में 10 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किये हैं। 

    ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की। साथ ही PM ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

    वर्चुअल कार्यक्रम में मोदी ने 351 कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया। इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा होगा।  इस कार्यक्रम में नौ राज्यों के मुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों के मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी वर्चुअल तरीके से शामिल हुए।  इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नए साल 2022 के पहले दिन 10.09 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 20,900 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गई है। 

    उन्होंने कहा कि पीएम-किसान कार्यक्रम सरकार के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के प्रयासों में मदद करने के लिए शुरू किया गया है। इससे पहले पीएम-किसान की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में जारी की गई थी। आज जारी राशि के बाद अबतक इस योजना के तहत किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जा चुके हैं। 

    पीएम-किसान योजना की घोषणा फरवरी, 2019 के बजट में की गई थी। इसके तहत पहली किस्त दिसंबर, 2018 से मार्च, 2019 की अवधि के लिए जारी की गई थी।  

    गौर हो कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत एक फाइनेंशियल ईयर में लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद केंद्र की तरफ से की जाती है। जिसमें दो हजार रुपये की तीन किस्त चार महीने के अंतराल पर किसानों में अकाउंट में भेजी जाती है। अब तक इस योजना की नौ किस्त किसानों के खातों में आ चुकी है। (एजेंसी इनपुट के साथ)