=

Loading

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके (Republic Day 2023) पर इस बात दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) मुख्य अतिथि होंगे। उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  को 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया है।

भारत ने जो बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह में किया आमंत्रित

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का कहना है कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया है। पीएम मोदी द्वारा गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपजि जो बाइडेन को दिया गया निमंत्रण बहुत खास होने वाला है। चूँकि भारत अगले साल क्वाड की लीडरशिप समिट की मेजबानी करने वाला है। ऐसे में 26  जनवरी के समारोह के मुख्य अतिथि का निर्धारण सामरिक, राजनयिक, कूटनीतिक, व्यापारिक और अंतरराष्ट्रीय भूराजनीति को देखते हुए किया जाता है। इसलिए जो बाइडेन की मौजूदगी बेहद महत्वपूर्ण माना  जा रहा है। 

बाइडेन के साथ इन देशों के PM हो सकते है शामिल 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, इनमें दावा किया गया है कि भारत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी एल्बनीज और जापानी पीएम फूमियो किशिदा को भी आमंत्रित कर सकता है।  कुछ रिपोर्ट्स में यह बी दावा क्या गया है कि  अधिकारी इस अहम अवसर के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ ही एल्बनीज और किशिदा की सहमति के लिए प्रयासरत हैं।

पहले राष्ट्रपति थे बराक ओबामा, जो गणतंत्र दिवस परेड में हुए थे शामिल 

साल 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे, जो भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। इसके बाद भारत सरकार ने 2018 में गणतंत्र दिवस परेड के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था। लेकिन वह किसी कारणवश भारत नहीं आ पाए थे।