ANI Photo
ANI Photo

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)10 मई को राजस्थान (Rajasthan) का दौरा करेंगे। पीएम मोदी 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वह उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री आबू रोड में ब्रह्मा कुमारियों के शांतिवन परिसर का दौरा करेंगे और सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल अस्पताल की आधारशिला रखेंगे।  प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यह जानकारी साझा की गई है।  

जयपुर में भारतीय जनता पार्टी के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री सिरोही जिले के आबू रोड में पार्टी द्वारा आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जाने वाली परियोजनाओं के केंद्र में बुनियादी ढांचे और संपर्क की मजबूती है। उसके मुताबिक इनसे सड़क और रेलवे कार्यों से वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही में सुविधा होगी, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 

मोदी राजसमंद और उदयपुर में दो लेन में उन्नयन के लिए सड़क निर्माण परियोजनाओं और उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। वह राजसमंद में नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक आमान परिवर्तन परियोजना और एक नई लाइन स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखेंगे। मोदी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-48 के 114 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले उदयपुर से शामलाजी खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-25 के बार-बिलाड़ा-जोधपुर खंड में 110 किलोमीटर लंबे चौड़ीकरण और चार लेन को मजबूत करना और राष्ट्रीय राजमार्ग-58ई की 47 किलोमीटर लंबी दो लेन की परियोजनाए शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री एक धार्मिक संगठन ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन परिसर का भी दौरा करेंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान देश भर में आध्यात्मिक कायाकल्प को गति देने पर रहा है। वह सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल हॉस्पिटल, शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण और नर्सिंग कॉलेज के विस्तार की आधारशिला रखेंगे। यह अस्पताल आबू रोड में 50 एकड़ के क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। यह विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा और क्षेत्र में गरीबों और आदिवासी लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगा।