PM Modi
File Photo

Loading

नई दिल्ली/श्रीनगर. जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज श्रीनगर (Shrinagar) दौरे पर होंगे। गौरतलब है कि, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 की धाराएं निरस्त होने के प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली श्रीनगर यात्रा होगी, जहां वह कृषि अर्थव्यवस्था और पर्यटक उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 6400 करोड़ की परियोजनाओं की बड़ी सौगात देंगे। तय कार्यक्रम किए अनुसार PM मोदी आज दोपहर में बख्शी स्टेडियम जाएंगे, जहां वह ‘विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

श्रीनगर रैली को लेकर साजिश में जुटा पाकिस्तान

वहीं प्रधानमंत्री की इस श्रीनगर रैली को लेकर पाकिस्तान खुफिया एजेंसी और सिख कट्टरपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू नई साजिश रच रहे हैं। खुफिया सूत्रों की मानें तो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की श्रीनगर में होने वाली रैली को लेकर कई कश्मीरी लोगों को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल आए हैं, जिसमें उन्हें धमकी दी गई है कि वह प्रधानमंत्री मोदी की रैली में न जाएं। इसकी जब जांच हुई तो पता चला कि, यह धमकी भरे कॉल इंटरनेशनल नंबर 44 के जरिये आ रहे हैं और यह भी माना जा रहा है कि इसके पीछे विदेश में बैठे पाकिस्तान समर्थक आतंकवादियों का हाथ है, जो नहीं चाहते कि प्रधानमंत्री मोदी की रैली सफल हो। फिलहाल मामले पर खुफिया एजेंसियों की जांच जारी है।

सुरक्षा के कड़े प्रबंध

वहीं आज PM मोदी के आगमन से पहले यहां बख्शी स्टेडियम को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रंगा गया है, साथ ही ड्रोन पर पांबदी सहित सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। इस बाबत सुरक्षा एजेंसीयों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर की यात्रा के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगाए गए हैं। 

निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं। इसके साथ ही किसी भी विध्वंसक गतिविधि को अंजाम देने के लिए झेलम नदी और डल झील जैसे जल निकायों का उपयोग रोकने के मकसद से समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं। प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में पड़ने वाले कई विद्यालय बुधवार और गुरूवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि गुरुवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं।  

PM मोदी के कार्क्यक्रम बाबत बीते बुधवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे। मोदी स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे। इसमें ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’, श्रीनगर परियोजना भी शामिल है। 

ऐसा है PM मोदी का कार्यक्रम 

इसके साथ ही वह ‘देखो अपना देश पीपुल्स च्वॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक भारतवंशी’ अभियान भी शुरू करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें उपलब्धि प्राप्त महिलाएं, लखपति दीदी, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं।

वहीं ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) कार्यक्रम से लगभग 2।5 लाख किसानों को दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से कौशल विकास प्रदान किया जाएगा।  आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम के अंतर्गत, लगभग 2,000 किसान ‘खिदमत घर’ स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य शृंखलाओं की स्थापना की जाएगी। मामले पर PMO के बयान के अनुसार इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवार लाभान्वित होंगे।