mamta-shahjehan

Loading

नई दिल्ली/कोलकाता: जहां नाटकीय घटनाक्रम केर बाद बीते बुधवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के संदेशखाली (Sandeshkhali) में ED टीम पर हमले के आरोपी शेख शाहजहां (Shahjehan) की कस्टडी CBI को मिल गई। वहीं कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) के दूसरे आदेश के बाद बंगाल पुलिस ने आखिरकार उसे CBI के हवाले कर दिया। ऐसे में आज यानी गुरूवार 7 मार्च को CBI उससे पूछताछ करेगी।

जानकारी दें कि,CBI की एक टीम बुधवार शाम 3:45 बजे पुलिस हेडक्वॉर्टर पहुंची थी, जहां शाम 6:30 के बाद टीम को शाहजहां की कस्टडी मिली। इसके बाद एजेंसी उसे मेडिकल टेस्ट कराने ले गई। इससे पहले बंगाल पुलिस ने CBI के सुपुर्द करने से पहले भी शेख का मेडिकल टेस्ट कराया था। हालांकि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शाम चार बजकर 15 मिनट की समय सीमा तय की थी। CID के अधिकारी ने बताया, ‘‘शाहजहां शेख को CBI के हवाले कर दिया गया है।”

गौरतलब है कि CBI बीते मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता शाहजहां शेख की हिरासत 2 घंटे से अधिक समय तक इंतजार करने के बावजूद पश्चिम बंगाल CID (अपराध अन्वेषण विभाग) से नहीं ले पाई थी। इस बाबत CID ने कहा था कि संदेशाखालि के नेता शेख को केंद्रीय एजेंसी को नहीं सौंपा गया, क्योंकि राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया है। 

हालांकि राज्य सरकार की याचिका पर बीते बुधवार सुबह 11 बजे सुनवाई तो हुई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फौरन सुनवाई से इनकार दिया। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना ने बंगाल सरकार से कहा कि आपकी एप्लिकेशन CJI को भेज रहे हैं और वे ही याचिका की लिस्टिंग पर फैसला लेंगे।

गौरतलब है कि, बंगाल की ‘ममता’ सरकार ED टीम पर हमले की जांच CBI से कराने पर रोक की मांग कर रही है। बंगाल सरकार ने याचिका में कहा कि, इस मामले की जांच SIT कर रही है। पुलिस पर निराधार आरोप लगाए जा रहे हैं। बता दें कि, पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में इस साल 5 जनवरी को ED की टीम TMC नेता शेख शाहजहां के घर रेड करने पहुंची थी। इस दौरान शेख के समर्थकों ने टीम पर जानलेवा हमला किया था। इसमें कई अफसर घायल हुए थे। इसकी जांच अब CBI के हाथों में दी गई है।