PM Modi told to students Pariksha Pe Charcha is like an exam for me, New Delhi
परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम मोदी द्वारा कही गई मोटिवेशनल बातें

Loading

नई दिल्ली: छात्रों को भारत के भविष्य का आकार देने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम उनके लिए भी एक परीक्षा की तरह है। राजधानी स्थित प्रगति मैदान के नवनिर्मित भारत मंडपम के टाउन हॉल में प्रधानमंत्री ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के सातवें संस्‍करण में स्‍कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करते हुए कहा कि छात्र पहले से कहीं अधिक नवाचारी हो गए हैं। मोदी ने कहा, ‘‘हमारे छात्र हमारे भविष्य को आकार देंगे।” 

 2.26 करोड़ छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन

शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘परीक्षा पे चर्चा’ में पिछले छह सालों से छात्र, अभिभावक और शिक्षक शामिल होते रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण चौथा संस्करण ऑनलाइन आयोजित किया गया था जबकि पांचवां और छठा संस्करण टाउन-हॉल प्रारूप में संपन्न हुआ था। पिछले साल के संस्करण में कुल 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने भाग लिया था। इस साल, ‘माइ गोव पोर्टल’ पर करीब 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं जो छात्रों के बीच इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक उत्साह को दर्शाता है।

 भारत मंडपम में टाउन-हॉल में हो रहा आयोजन

इस साल का आयोजन भारत मंडपम में टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस भारत मंडपम में विश्व के बड़े-बड़े नेताओं ने भविष्य की चर्चा की थी उसी स्थान पर आज भारत के भविष्य की चर्चा परीक्षा की चिंताओं के साथ करने वाले हैं। कला उत्सव के विजेताओं के साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया है।