Pariksha per charcha 2024
परीक्षा पे चर्चा (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को छात्रों (Students) के साथ बातचीत और उन्हें परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव (Exams Stress) को भगाने का मंत्र देने वाले है। भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में आयोजित होने इस कार्यक्रम के लिए तीन हजार छात्रों को चुना गया है जो इसे सीधे देख और सुन सकेंगे। इस दौरान वह छात्रों के सवालों के जवाब भी देते दिखेंगे। पीएम मोदी का छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह सातवां संस्करण है।

2 करोड़ छात्र जुड़ेंगे PM के साथ

पीएम मोदी की छात्रों के साथ होने वाली ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए इस बार देश और विदेश के 2.27 करोड़ से अधिक छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने अपने पंजीयन कराए है। भारत मंडपम में आयोजित होने इस कार्यक्रम के लिए तीन हजार छात्रों को चुना गया है, जो इसे सीधे देख और सुन सकेंगे।

चर्चा का यह 7वां संस्करण

पीएम मोदी का छात्रों के साथ पहले भी जुड़ चुके हैं। इस बार ‘परीक्षा पे चर्चा’ का यह सातवां संस्करण होगा। पीएम मोदी ने इसकी शुरूआत 2018 से की थी। उसी समय से यह छात्रों के बीच लोकप्रिय है जिसका छात्रों को लंबे समय से इंतजार रहता है। कार्यक्रम की लोकप्रियता का अनुमान हर साल इसके बढ़ने वाले पंजीयन से देखा जा सकता है। पिछले साल इस चर्चा के लिए 31 लाख छात्रों ने पंजीयन कराए थे। इस बार 2.27 करोड़ से अधिक छात्रों ने पंजीयन करवाया है। 

स्कूलों और विश्वविद्यालयों में LIVE 

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल, उप राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर पीएम की छात्रों के साथ परीक्षा पर होने वाली इस चर्चा को देखने को अनुरोध किया। इसके साथ ही देश भर के स्कूलों, विश्वविद्यालयों में भी इसे दिखाने के लिए कहा ग