modi
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/जम्मू. अब से कुछ ही देर पहले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पहुंचे हैं।  वहीं सांबा में PM मोदी ने मंच में पहुंचकर हाथ जोड़कर सिर झुकाकर लोगों का अभिवादन किया। गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद PM  मोदी का यह पहला कश्मीर दौरा है। 

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में रविवार को 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन करेंगे। साथ ही, वह देश की पहली “कार्बन न्यूट्रल पंचायत” राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जम्मू के सुंजवां में सैन्य शिविर के निकट शुक्रवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। दोनों आतंकवादी आत्मघाती जैकेट पहने हुए थे और आधुनिक हथियारों से लैस थे। उन्हें मुठभेड़ में मार गिराया गया था और शहर में एक बड़ा फिदायीन हमला होने से रोक दिया गया।     

    बता दें कि प्रधानमंत्री के जम्मू के पल्ली इलाके में पहुंचने के कुछ ही घंटों पहले रविवार सुबह बाहरी इलाके में एक खेत में विस्फोट हुआ। पुलिस को संदेह है कि यह विस्फोट बिजली या उल्कापिंड गिरने के कारण हुआ होगा। विस्फोट स्थल कार्यक्रम स्थल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है और विस्फोट से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गयी हैं।  

    इधर आज PM मोदी सांबा जिले की पल्ली पंचायत का भी दौरा करेंगे।पीएमओ के अनुसार, देश के हर जिले में 75 जलाशयों के विकास और पुनर्जीवन के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री ‘अमृत सरोवर’ नाम से एक नयी पहल शुरू करेंगे। मोदी के जम्मू कश्मीर के दौरे पर एक बयान में पीएमओ ने कहा कि सरकार ‘‘संवैधानिक सुधारों” के बाद अभूतपूर्व गति से शासन में सुधार और क्षेत्र के लोगों के लिए जीवन की सुगमता बढ़ाने के लिए व्यापक सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।  

    पीएमओ ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है या जिनकी आधारशिला रखी जाएगी, वे बुनियादी सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने, आवाजाही में सुगमता और क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने का काम करेंगी। 

    इसके साथ ही PM मोदी 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे। 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी। पीएमओ ने कहा कि यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर से यातायात के लिए है तथा रखरखाव एवं आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग आपस में जुड़ी हुई हैं।

    मोदी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेज का भी शिलान्यास करेंगे, जिस पर करीब 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।  अन्य परियोजनाओं के अलावा, मोदी रतले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। रतले जलविद्युत परियोजना किश्तवाड़ में चिनाब नदी पर लगभग 5,300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट उत्पादन वाली इकाई है। साथ ही, वह 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे जो 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से उसी नदी पर निर्मित होगी।   

    जम्मू-कश्मीर में ‘जन औषधि केंद्रों’ के नेटवर्क का और विस्तार करने और कम कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 100 केंद्रों का उद्घाटन किया जाएगा। ये केंद्र केंद्र शासित प्रदेश के सुदूर कोनों में स्थित हैं।पीएमओ ने कहा कि मोदी पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा।

    मोदी अपने दौरे के दौरान, ‘स्वामित्व’ (गांवों का सर्वेक्षण और गांव के क्षेत्रों में तात्कालिक तकनीक के साथ मानचित्रण) कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को सौंपेंगे। कार्ड ग्रामीणों को उनकी संपत्तियों के स्वामित्व का दस्तावेजी प्रमाणपत्र देंगे ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर वित्तीय लाभ के लिए उनका उपयोग कर सकें।मोदी पंचायतों को पुरस्कार राशि भी अंतरित करेंगे जो विभिन्न श्रेणियों में दिए गए पुरस्कारों के विजेता हैं। PMO ने कहा कि ‘अमृत सरोवर’ परियोजना ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा है।