pm modi-aiims

Loading

नई दिल्ली: आज यानी मंगलवार 20 फरवरी को PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जम्मू (Jammu) में AIIMS का उद्घाटन करेंगे। दरअसल साल 2019 में इसकी आधारशिला भी खुद PM मोदी ने ही रखी थी। अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आज प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे जम्मू पहुंचेंगे। फिर सुबह 11:30 बजे मौलाना आजाद स्टेडियम जम्मू में होने वाले समारोह के दौरान करीब 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्‍यास भी उनके द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि PM मोदी आज जम्मू हवाईअड्डे के नए टर्मिनल भवन और ‘कॉमन यूजर फैसिलिटी’ पेट्रोलियम डिपो की भी आधारशिला रखेंगे। साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर में कई महत्वपूर्ण सड़क और रेल कनेक्टिविटी के प्रोजेक्ट्स का भी उद्घाटन और शिलान्यास भी वे करेंगे।

जानें AIIMS जम्मू की खासियत

जानकारी दें कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), विजयपुर (सांबा) में 227 एकड़ से ज्यादा एरिया में बना है। वहीं यह 1660 करोड़ रुपए की लागत से बना है। यह शानदार अस्पताल 720 बिस्तर और 125 सीट वाले मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाले नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से मिलकर निर्मित है। इसमें फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए रेसिडेंशियल, यूजी और पीजी हॉस्टल, नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी ख़ास सुविधाएं भी मौजूद हैं।

यह भी बताते चलें कि, जम्मू AIIMS कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी जैसी 18 स्पेशियलिटी और 17 बेहतरीन सुपर स्पेशियलिटी सर्विस के जरिए मरीजों को सेवाएं प्रदान करेगा।

इसमें ICU, इमरजेंसी और ट्रॉमा यूनिट, 20 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, लैब, ब्लड बैंक और फार्मेसी की सुविधाएं भी मिलेंगी। यह अस्पताल दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंच बनाने के लिए डिजिटल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर ढांचे का भी भरपूर इस्तेमाल करेगा।