PM Modi
PM मोदी

Loading

नई दिल्ली/देहरादून: आज यानी शुक्रवार 8 दिसंबर को उत्तराखंड (Uttrakhand)के देहरादून (Dehradun) के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट (Forest Research Institute) में 8 और 9 दिसंबर को चलने वाले दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। उत्तराखंड में होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में देश-दुनिया के हजार से अधिक इन्वेस्टर्स और डेलिगेट्स शामिल होंगे।

इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्‌घाटन सत्र के बाद प्रधानमंत्री वापस दिल्ली लौट जाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने इस समिट की थीम ‘पीस टु प्रॉस्पेरिटी’ रखी है। इस बाबत प्रदेश मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड को निवेश की नई डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से यह आयोजन के तहत यह कार्यक्रम किया जा रहा है।

धामी सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.50 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त उद्योग समूहों के साथ जरुरी MOU भी साइन किए जा रहे हैं। समिट के आयोजन से पहले उत्तराखंड सरकार ने 4 इंटरनैशनल और 5 डोमेस्टिक रोड शो भी आयोजित किए हैं।

इस बाबत देश से बाहर लंदन,बर्मिघम, अबुधाबी, दुबई में 4 इंटरनेशनल रोड शो हो चुके हैं, जबकि देशभर में प्रदेश सरकार दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और मुंबई में रोड शो कर चुकी है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा देहरादून- हरिद्वार जनपद का हरिद्वार में और नैनीताल- ऊधमसिंह नगर का रुद्रपुर में “रिजनल कॉन्क्लेव” आयोजित किया गया है।

इस आयोजन के उद्घाटन सत्र में PM मोदी के अलावा कई विशिष्ट अतिथियों के शामिल होने का अनुमान है। जिसमें भारत सरकार के तीन केंद्रीय मंत्रीयों के साथ ही राज्य सरकार के 7 कैबिनेट मंत्री, सभी पूर्व मुख्यमंत्री, सांसद, विधायकगण एवं कई विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित होने वाले हैं। उद्घाटन सत्र में 8 प्रमुख वक्ता के रूप में देश के प्रमुख उद्योगपति शामिल होंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में 15 महामहिम राजदूत / हैड आफ मिशन-स्पेन, स्लोवानिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, आस्ट्रिया, जापान, साउदी अरब आदि प्रमुखता से शामिल रहेंगे। इसके अतिरिक्त प्रमुख उद्योगपति आदि भी मौजूद रहेंगे।