Wrestlers Protest
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के जंतर मंतर से नए संसद भवन की ओर मार्च कर रहे प्रदर्शनकारी पहलवानों को पुलिस ने हिरासत में लिया था।  इसके बाद जंतर मंतर पर से उनका सामान हटाते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा कि अब उन्हें यहां लौटने नहीं दिया जायेगा।  हालांकि महिला पहलवानों को छोड़ दिया गया है। इन पहलवानो में शामिल फोगाट बहनों को भी कालकाजी थाने से पुलिस ने छोड़ दिया है। जबकि, पहलवान बजरंग पुनिया समेत कुल 4 लोग अभी थाने के अंदर डिटेन किया गया हैं।

अधिकारियों ने बिना अनुमति फोन में बनाए वीडियो 

जागरण के खबर के मुताबिक, पुलिस थाने से बाहर आने के बाद विनेश फोगाट ने कहा कि पुलिस ने साक्षी मलिक, संगीता फोगाट और मुझे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि अभी एक पहलवान हिरासत में है। उन्होंने कालकाजी थाने के उच्च पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाया कि अधिकारियों ने बिना अनुमति लिए अपने निजी मोबाइल फोन में उनकी वीडियो बनाई है।

बीते एक महीने से कर रहे है प्रदर्शन 

उल्लेखनीय है कि बीते एक महीने से कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर महिला पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे है। लेकिन न इनकी सुध केंद्र की बीजेपी सरकार ने ली है, न नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने। इसलिए रविवार को पहलवानों ने संसद भवन की ओर मार्च निकाला था। इस दौरान इन्हे पुलिस ने हिरासत में ले लिया था।

किसानों को पुलिस ने गाजीपुर सीमा पर रोका 

वहीं, दिल्ली जा रहे बीकेयू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों को दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर सीमा पर रोक दिया गया। हालांकि, शाम को किसानों के साथ राकेश टिकैत ने यूपी गेट को खाली कर दिया। टिकैत ने कहा कि वह अलीगढ़ में पंचायत करेंगे। इसके बाद आगे की रूपरेखा तय होगी।

महिला आयोग अध्यक्ष का दिल्ली पुलिस को पत्र 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष की गिरफ्तारी की मांग की है। साथ ही महिला आयोग की अध्यक्ष ने रविवार को हिरासत में लिए गए पहलवानों को रिहा करने की मांग की है। वहीं, जिन्होंने पहलवानों को हिरासत में लिया है, उनपर कार्रवाई करने की भी मांग की है।

विपक्ष का सरकार पर हमला

कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने प्रदर्शन कर रहीं महिला पहलवानों को हिरासत में लिए जाने तथा उनके साथ कथित तौर पर हाथापाई होने के बाद रविवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ‘अहंकारी राजा’ जनता की आवाज को कुचल रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन किए जाने का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘राज्याभिषेक पूरा हुआ – ‘अहंकारी राजा’ सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़!”