reserve bank of india

Loading

मुंबई: मुंबई में स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को बम से उड़ने की धमकी दी गई है। यह धमकी आरबीआई के ईमेल पर दी गई है। बतायब जा रहा है कि आरबीआई ऑफिस के अलावा एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित 11 जगहों को बम धमाके के जरिए उड़ाने की धमकी दी गई है। रिज़र्व बैंक को भेजे गए ईमेल में गवर्नर शक्तिकांत दास और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस्तीफे की मांग भी की गई है। 

https://twitter.com/ANI/status/1739612450864148990

मिली जानकारी के अनुसार, धमकी भरा यह ईमेल सुबह 10.50 को प्राप्त हुआ। इसमें कहा गया है कि अगर डेढ़ बजे तक मांगे नहीं मानी  जाती तो एक एक कर 11 स्थानों पर बम धमाका किया जायेगा। पुलिस ने मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है। प्राथमिकी के अनुसार, ईमेल भेजने वाले व्यक्ति ने विस्फोट करने की धमकी देते हुए मांग की कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास तत्काल अपने पद से इस्तीफा दें और ‘‘बैंकिंग घोटाले” के खुलासे को लेकर एक विस्तृत बयान जारी करें। 

इसमें ईमेल के हवाले से कहा गया है, ‘‘मुंबई में विभिन्न स्थानों पर 11 बम लगाए गए हैं और फोर्ट में आरबीआई की नयी केंद्रीय कार्यालय इमारत, चर्चगेट में एचडीएफसी हाउस और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आईसीआईसीआई बैंक टावर में दोपहर 1:30 मिनट पर विस्फोट होंगे। सभी 11 बम में एक के बाद एक विस्फोट होगा।”

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने उन सभी स्थानों की तलाशी ली जिनका जिक्र ईमेल में था लेकिन इन स्थानों पर कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया।  उन्होंने बताया कि आरबीआई के हेड गार्ड की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505-1 बी (आपदा या उसकी गंभीरता के बारे में गलत चेतावनी प्रसारित करना जिससे कि अफरातफरी की स्थिति पैदा हो), 505-2 (शरारतपूर्ण बयान देना) और 506-2 (आपराधिक धमकी) समेत विभिन्न धाराओं के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।