Rishi Sunak I am proud to be a Hindu, Rishi Sunak, G20 summit, Delhi, British Prime Minister Rishi Sunak
Photo Source: Twitter

Loading

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। वे दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय G20 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को  G20 समिट (G20 summit) का आयोजन है। ब्रिटेन पीएम सुनक कल यानी  8 सितंबर की शाम दिल्ली आ गए थे। इस दौरान उन्होंने ने शुक्रवार को एक मीडिया एजेंसी से बात करते कहा कि हिंदु होने पर वह गर्व महसूस करते हैं। उनके ये कहने के बाद इस बयान की अब खूब चर्चा हो रही है। ऋषि सुनक ने कहा कि उम्मीद है कि वह जी20 के लिए दिल्ली में रहते हुए मंदिर जा सकते हैं।

बता दें, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटीश हैं। वह  जी 20 समिट में भाग लेने शुक्रवार को भारत पहुंचे हैं और उन्होंने एएनआई से बात करते हुए हिंदू धर्म से जुड़ाव पर कहा कि ‘मुझे हिंदू होने पर गर्व है और मेरी परवरिश इसी तरह हुई है। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है कि मैं अगले कुछ दिनों के लिए यहां रहने के दौरान एक मंदिर जा सकता हूं।

जन्माष्टमी की भरपाई मंदिर जाकर करूंगा
सुनक ने कहा कि अभी रक्षा बंधन बीता है, इसलिए मेरी बहन और चचेरी बहनों से मिली राखियां मेरे पास हैं। मेरे पास दूसरे दिन जन्माष्टमी को ठीक से मनाने का समय नहीं था, लेकिन उम्मीद है अगर हम इस बार मंदिर जाते हैं तो मैं इसकी भरपाई कर सकता हूं।साथ ही ये भी कहा कि यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है। 

PM मोदी के प्रति बहुत सम्मान है: सुनक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिश्तों पर ब्रिटेन पीएम  ऋषि सुनक ने कहा कि मेरे मन में पीएम मोदी के प्रति बहुत सम्मान है और वह भी मेरे प्रति बहुत स्नेह रखते हैं। हम भारत और यूनाइटेड किंगडम (UK) के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक बिजनेस डील को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है।

PM मोदी  को सपोर्ट करने के लिए उत्सुक हूं: सुनक

G20 को लेकर सुनक ने कहा कि इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपोर्ट करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है।