New Parliament House
New Parliament House

Loading

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र का आगाज आज से हो रहा है। ये सत्र पांच दिन यानी 18 से 22 सितंबर तक चलेगा। विशेष सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में चलेगा बाकी के चार दिन की कार्यवाही नए संसद भवन में चलेगा। इसे लेकर सरकार ने तैयारी कर ली है। इस खबर ये भी आ रही है कि नए संसद भवन में मंत्रियों को कमरे भी अलॉट कर दिए गए हैं और विशेष सत्र के दौरान मंत्री शिफ्ट भी हो जाऐंगे।

11 सीनियर मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर
सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार के 11 सीनियर मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर कमरे अलॉट किए गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान और अश्विनी वैष्णव को ग्राउंड फ्लोर पर कमरा मिला है। ये भी बता दें कि मौजूदा संसद भवन में भी सीनियर कैबिनेट मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर ही कमरा दिया गया था। 

इन मंत्रियों को फर्स्ट फ्लोर पर कमरे
ज्योतिरादित्य सिंधिया, पशुपति कुमार पारस, नारायण राणे, सर्वानंद सोनोवाल, वीरेंद्र कुमार, गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत किरेन रिजिजू और आर के सिंह समेत कुछ मंत्रियों को फर्स्ट फ्लोर पर रूम अलॉट किए गए हैं।

मंत्रियों को दिया गया निर्देश
संसद के स्पेशल सत्र के लिए सरकार की ओर से सभी कैबिनेट मंत्रियों, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्यमंत्रियों को विशेष सत्र के पांचों दिन सदन की पूरी कार्यवाही के दौरान पूरे समय मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। लोकसभा सांसद जो मंत्री हैं उनको लोकसभा और राज्यसभा से सांसद मंत्रियों को पूरी कार्यवाही के दौरान राज्यसभा में मौजूद रहने का निर्देश मिला है। अमूमन दोनों में सदनों में एक-एक मंत्री की कार्यवाही के दौरान रोस्टर ड्यूटी लगती है।

नया संसद भवन कैसा है ? 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। 28 मई 2023 को इसका उद्घाटन हुआ। नया संसद भवन 29 महीने में बनकर तैयार हुआ। नए संसद भवन को त्रिकोणीय आकार में तैयार किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा स्पेस को इस्तेमाल में लाया जा सके। ये 64,500 वर्गमीटर में बना हुआ है। इसे बनाने में 862 करोड़ रुपये की लागत आई है।

नए संसद भवन की छमता कितनी है?
पुराने संसद भवन में लोकसभा में 545 और राज्यसभा में 245 सांसदों के बैठने की जगह है। नए भवन में लोकसभा चैम्बर में 888 सांसद बैठ सकते हैं. संयुक्त संसद सत्र की स्थिति में 1,272 सांसद बैठ सकेंगे। जबकि, राज्यसभा चैम्बर में 384 सांसद आसानी से बैठ सकते हैं। नई संसद में लोकसभा चैंबर को राष्ट्रीय पक्षी मोर और राज्यसभा चैंबर को राष्ट्रीय फूल कमल की थीम पर तैयार कराया गया है।