israel-war

Loading

नई दिल्ली: आज यानी 14 अक्टूबर को जहां इजराइल और हमास (Israel-Hamas War) की बीच हो रही खुनी जंग का आज आठवां दिन शुरू है। वहीं इस भयंकर आपाधापी के बीच भारत सरकार के ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल के तेल अवीव से आज सुबह भारतीयों का दूसरा जत्था भी देश की राजधानी दिल्ली पहुंचा है। जानकारी दें कि, बीते शुक्रवार देर रात 235 लोगों को लेकर यह फ्लाइट रवाना हुई थी।

दूसरा जत्था पहुंचा दिल्ली 
वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इनके फ्लाइट में बैठने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी। इस तरह भारत सरकार ने इजराइल में फंसे 447 लोगों का अब तक रेस्क्यू किया है। इसके पहले बीते शुक्रवार सुबह एअर इंडिया की फ्लाइट से 212 लोगों का पहले जत्था दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा था।

लगे वंदे मातरम के नारे
आज इजराइल से ऑपरेशन अजय के तहत 235 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही दूसरी फ्लाइट में यात्रियों द्वारा ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए गए। यह भारत वापस लौटने वाला दूसरा जत्था है।

गाजा में खराब हालात 
अब वॉर ग्राउंड की बात करें तो इजराइली सेना ने गाजा में हमास के सबसे बड़े ठिकाने को ध्वस्त कर दिया है। अब यहां बमबारी भी तेज है। वहीं गाजा में एयरस्ट्राइक के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वो हमास को पूरी तरह से खत्म कर देंगे। इस बाबत इजराइल की सेना ने बीते 12 घंटों के भीतर हमास के ठिकानों पर 800 से ज्यादा एयर स्ट्राइक की हैं। इसके साथ ही इजराइल केकम्युनिकेशन मिनिस्टर ने कहा है कि वो आज यानी 14 अक्टूबर से गाजापट्टी में इंटरनेट सर्विस को पूरी तरह से बंद कर देंगे।

घरों को छोड़कर जाते लोग 
हालांकि इससे पहले इजराइल ने गाजा के उत्तरी शहरों से 11 लाख लोगों को दक्षिणी गाजा में जाने का अल्टीमेटम दे चुकी थी । इसके लिए बीते शुक्रवार को उसने 24 घंटे की डेडलाइन दी थी। ऐसे में लोग दिनभर अपने घरों को छोड़कर जाते दिखे। वहीं इजराइल ने यह भी माना कि इतने कम वक्त में वहां से सभी लोगों को नहीं निकाला जा सकता।

जानकारी दें कि इजराइल और हमास के बीच बीते दिनों से यह युद्ध चल रहा है, जो कि अब निर्णायक मोड़ पर है। इतने दिनों के युद्ध के दौरान दोनों पक्षों में कुल मिलाकर 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अकेले इजराइल में अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इधर गाजा में तबाही का मंजर बना हुआ है। यहां 1900 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।