Shashi Tharoor supported Karnataka DCM Shivkumar over ayodhya ram mandir

Loading

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार (DK Shivkumar) का मंगलवार को उनके उस बयान के लिये समर्थन किया, जिसमें उन्होंने पूरे राज्य में अयोध्या के राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की मूर्ति के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह  (Ramlala Pran Pratishtha) का जश्न मनाने की बात कही थी।   

थरूर ने यह भी कहा कि शिवकुमार ने दूसरे धर्मों के प्रति भी अपना सम्मान जताया है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के अपनी सरकार के फैसले का बचाव करते हुए सोमवार को कहा था कि ‘‘अंतत: हम सभी हिंदू हैं।” कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य थरूर ने कहा, ‘‘जैसा आप उचित समझें हम हर किसी के प्रार्थना करने के अधिकार का सम्मान करते हैं और यही कांग्रेस का रुख है।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था, बल्कि पार्टी के केवल तीन नेताओं को निमंत्रण दिया गया है। थरूर ने कहा, ‘‘यह इन व्यक्तियों को निर्णय लेना है (समारोह में भाग लेना है या नहीं)…उन्हें अपना निर्णय लेने का अधिकार है।” कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण मिला है।   

थरूर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बाबरी मस्जिद के साथ जो हुआ, उसकी बहुत आलोचना करती थी और उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इसके खिलाफ लिखा था। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा, ‘‘एक बार जब उच्चतम न्यायालय ने फैसला कर दिया, तो हमने कहा कि अब यहीं पर बहस का अंत हो गया। अब अतीत को दोहराने का कोई मतलब नहीं है। बेशक, मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए एक सुंदर मस्जिद का निर्माण कराया जाए। एक सुंदर मंदिर भी बनाया गया है।” (एजेंसी)