Supreme Court
FILE- PHOTO

    Loading

    उत्तर प्रदेश:  वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी (Gyanvapi) मस्जिद परिसर में मिले ‘शिवलिंग’ की सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) शुक्रवार दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि मामले की सुनवाई के लिए एक बेंच का गठन किया जाएगा। अब सभी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर टिकी हैं।  

    बता दें कि कथित शिवलिंग के क्षेत्र को संरक्षित रखने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश 12 नवंबर को खत्म हो रहा है। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले ‘शिवलिंग’ की सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर कल दोपहर 3 बजे यानी शुक्रवार को सुनवाई के लिए तैयार हो गया है।

    इससे पहले अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर ‘शिवलिंग’ पाए जाने की सूचना है, वह सुरक्षित रहे। हालांकि पीठ ने यह भी आदेश दिया कि इससे मुसलमानों के नमाज अदा करने के अधिकार को प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए। 

    गौरतलब है कि 12 सितंबर 2022 को हुई सुनवाई में वाराणसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में देवी देवताओं की पूजा की मांग को लेकर की गई पाँच महिलाओं की याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया था। इसके बाद से ही यह पूरा मामला कोर्ट में चला गया है। फिलहाल शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर सभी की नजरें होंगी।