बड़ी खबर : 1 अक्टूबर से यह बैंक बंद कर देगा अपना ATM, जानें क्या है वजह?

    नई दिल्ली. देश की सभी बैंक अपने ग्राहकों को ATM की मदद से कैश निकालने की सुविधा देती है। लेकिन ग्राहक बदले हालात में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) के ATM का इस्तेमाल नहीं कर रहे, जिसकी वजह से बैंक को कोई फायदा तो नहीं हो रहा, बल्की उल्टे ATM के देखरेख पर खर्चा हो रहा है। ऐसे में 1 अक्टूबर से बैंक अपने सारे ATM बंद करने का फैसला किया है। 

    बैंक (Bank) ने जानकारी दी है कि बैंकिंग सेवाओं के लिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिन जनरेशन, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इन्क्वायरी आदि इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए उपलब्ध होंगी। 

    क्या होगा दूसरा विकल्प? 

    बैंक ग्राहकों को अन्य बैंकों के एटीएम में अपने डेबिट कार्ड उपयोग करने का ऑप्शन देगा। बैंक ने ग्राहकों को सिचित किया है कि, आप अपनी आवश्यकताओं के लिए कैश विड्रॉल किसी अन्य बैंक के एटीएम पर अपने सूर्योदय बैंक के एटीएम / डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं। इसके लिए उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

    क्या कहा एमडी ने? 

    टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के एमडी सूर्योदय आर भास्कर बाबू ने कहा, ‘हमें यह लगा कि अब हमारे ज्यादा ग्राहक एटीएम का इस्तेमाल नहीं कर रहे। हम इसे मुनाफे का सौदा नहीं बना पा रहे। इसलिए हमने यह तय किया कि इन मशीनों को चलाते रहने की बजाय ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाए।’

    जानकारी हो कि इस साल 30 जून तक, सूर्योदय बैंक (Suryoday SFB) के पास कुल 555 बैंकिंग आउटलेट थे, जिनमें से 97 लायबिलिटी फोकस आउटलेट थे और कुल कर्मचारियों की संख्या 5,072 थी।