Swachh Bharat Abhiyan, Cleanliness a Mission

    Loading

    नई  दिल्ली. 2 अक्टूबर को पूरे देश में मनाया जाने वाला राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस आज काफी प्रेरणादायक (Inspirational) बन गया है। देश में फैली कोरोना महामारी में लोगों ने जागरूकता(Awareness) दिखाई और स्वच्छता को अपने जीवन में प्राथमिकता(Priority) दी। जिसके परिणामस्वरूप आज यह महामारी(Epidemic) विफल होती दिख रही है।

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर मनाया जाने वाला यह अभियान 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। हालांकि, बापू ने ही स्वच्छता की शुरुआत की थी।  जिनके मार्गदर्शन में मोदी ने देश में इस अभियान को आगे बढ़ाया है। मोदी ने सभी भारतीयों से इस अभियान में सहयोग करने और इसे अपने जीवन में ढालने का आग्रह किया।

    पीएम मोदी ने लॉन्च किया स्वच्छ भारत मिशन 2.O

    राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस से एक दिन पहले, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘पानी सुरक्षित’ बनाने के उद्देश्य से आज नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन 2.O का शुभारंभ किया।  इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आवास एवं शहरी मंत्री कौशल किशोर समेत अन्य मंत्री मौजूद थे।

    2.O का लक्ष्य कचरा मुक्त शहर

    स्वच्छ भारत अभियान अमृत मिशन के दूसरे चरण में प्रवेश करने पर देशवासियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में देशवासियों ने भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने का संकल्प लिया था। जिसे देशवासियों ने पूरा किया है, अब स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.O का लक्ष्य कचरा मुक्त शहर यानि कचरे के ढ़ेर से पूरी तरह मुक्त शहर बनाना है।  जिसमें यह अमृत मिशन देशवासियों की ज्यादा मदद करने वाला है।  हम शहरों में लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने और शहरों में सीवेज के बेहतर प्रबंधन की दिशा में आगे बढ़ रहे है।  मिशन अमृत का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारी नदियों में कहीं से भी सीवेज का पानी न गिरे।

    स्वच्छता पर नरेंद्र  मोदी का ट्वीट 

    स्वच्छ पानी को लेकर इंदौर  जागरूक है

    वहीं, कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि इंदौर स्वच्छता के मामले में भारत का सबसे स्वच्छ शहर है।  इंदौर पिछले कई सालों से स्वच्छता के मामले में नंबर वन रहा है।  स्वच्छ पानी को लेकर इंदौर  जागरूक है। इंदौर की नदियों में  साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है।  यहां के नागरिकों में भी सफाई को लेकर एक अलग ही उत्साह है। 

    सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान के महानायक

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत प्रतिदिन लगभग 1 लाख टन कचरे का प्रसंस्करण कर रहा है।  जब हमने 2014 में यह अभियान शुरू किया था, तब 20% से भी कम कचरे को संसाधित किया जा रहा था।  जबकि आज हम दैनिक कचरे का लगभग 70% प्रसंस्करण कर रहे है और अब हमें इसे 100% तक ले जाना है।  इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारे सफाई कर्मचारियों का है, जिन्होंने कचरे की बदबू को सहन कर कचरा साफ किया है।  सही मायने में वह इस अभियान के महानायक है।  वहीं, कोरोना के मुश्किल समय में भी हमारे देश के सफाईकर्मी सुबह-सुबह झाड़ू लेकर सड़कों पर निकलते थे।