CHEETAH
File Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, अब से कुछ देर पहले PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में नामीबिया से लाये गए चीते (Cheetah) छोड़ दिए हैं। आज इन चीतों को छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री ने खुद इनका एक फोटो भी क्लिक किया। गौरतलब है कि अब से कुछ समय पहले ही PM नरेंद्र मोदी कूनो नेशनल पार्क पहुंच थे।

    गौरतलब है कि आज इन आठ चीतों को लेकर भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर शनिवार सुबह मध्य प्रदेश में कुनो राष्ट्रीय उद्यान के निकट पालपुर पहुँचाया गया था। भारत में चीतों को विलुप्त घोषित किए जाने के सात दशक बाद इस प्रजाति को देश में फिर से बसाने की परियोजना के तहत नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान शनिवार सुबह ग्वालियर के हवाई अड्डे पर उतरा था। इसके बाद इन्हें 20 से 25 मिनट की यात्रा के बाद 165 किलोमीटर दूर हेलीकॉप्टर से पालपुर लाया गया ।

    इस  मालवाहक बोइंग विमान ने शुक्रवार रात को नामीबिया से उड़ान भरी थी और लगभग 10 घंटे की लगातार यात्रा के दौरान चीतों को लकड़ी के बने विशेष पिंजरों में पहले ग्वालियर फिर यहां लाया गया। कुनो राष्ट्रीय उद्यान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने जन्मदिन के अवसर पर सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर इनमें से तीन चीतों को इनके लिए बनाए गए विशेष बाड़ों में छोड़ा है।  

    बता दें कि इस यात्रा के दौरान चीते बिना भोजन के रहे और उन्हें बाड़े में छोड़े जाने के बाद खाने के लिए कुछ दिया जाएगा। इन चीतों को ‘टेरा एविया’ की एक विशेष उड़ान में लाया गया है जो यूरोप में चिसीनाउ, मोल्दोवा में स्थित एक एयरलाइन है। उन्होंने बताया कि यह चार्टर्ड यात्री और मालवाहक उड़ानें संचालित करती है। कुनो राष्ट्रीय उद्यान विंध्याचल पहाड़ियों के उत्तरी किनारे पर स्थित है और 344 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है।